NationalTop News

निर्वाचन आयोग खरीदेगा सोलह लाख से ज्यादा वीवीपैट मशीनें

वोट की रसीद देती है वीवीपैट मशीन, भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदीevm with vvpat

वोटर को उनके वोट की रसीद देती है वीवीपैट मशीन

नई दिल्ली| भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने कहा है कि वह 2019 तक केंद्र सरकार के स्वामित्व वाली दो कंपनियों, बेल (बीईएल) और ईसीआईएल से 16,15,000 वोटर वीवीपैट (वैरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीनें खरीदेगा।

वोट की रसीद देती है वीवीपैट मशीन, भारत निर्वाचन आयोग, मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी
evm with vvpat

रविवार को जारी एक आधिकारिक वक्तव्य में यह घोषणा की गई। निर्वाचन आयोग द्वारा खरीदी जाने वाली इन वीवीपैट मशीनों की अनुमानित कीमत 3,173.47 करोड़ रुपये है।

यह भी पढ़ें- MCD चुनाव में 54 फीसदी मतदान, 26 अप्रैल को नतीजे

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) और इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) के अध्यक्ष व प्रबंध निदेशकों को 21 अप्रैल को भेजे गए पत्र के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने हर पीएसयू से 8,07,500 मशीनों की खरीदारी की इच्छा जाहिर की है।

इस बयान में कहा गया, “यह वीवीपैट दोनों पीएसयू द्वारा तकनीकी विशेषज्ञों की इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की समिति की सिफारिश के अनुसार अनुमोदित डिजाइन के तहत निर्मित किए जाएंगे।”

इसमें कहा गया कि ईसीआई वीवीपैट की समय से आपूर्ति किए जाने के लिए उत्पादन पर बारीकी से नजर रखेगी, जिससे इसकी आपूर्ति 2019 के आम चुनावों से पहले समय हो सके।

बयान में मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के हवाले से कहा गया, “इससे पारदर्शिता बढ़ेगी और मतदाता यह जान सकेंगे कि उन्होंने किस पार्टी को वोट दिया। इससे मतदाताओं का निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया में विश्वास बढ़ेगा।”

=>
=>
loading...