NationalTop News

नाभा जेल हमले के पीछे है पाकिस्तान का हाथः सुखबीर बादल

पटियाला की नाभा जेल, सुखबीर बादल, छह कैदियों को लेकर भागने का मामलाsukhbir singh badal
पटियाला की नाभा जेल, सुखबीर बादल, छह कैदियों को लेकर भागने का मामला
sukhbir singh badal

फरार कैदियों की सूचना देने वाले को 25लाख का इनाम

नाभा। पंजाब की अतिसुरक्षित मानी जाने वाली पटियाला की नाभा जेल पर 10 हमलावरों द्वारा हमला कर छह कैदियों को लेकर भागने के मामले में पाकिस्तान का हाथ हो सकता है। पंजाब के उप-मुख्‍यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने इस बात की आशंका जताते हुए कहा कि भारतीय सेना की ओर से ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ किए जाने के बाद आतंकवाद को बढ़ावा देने के मकसद से पाकिस्तान ने यह हमला कराया है। उन्होंने कहा कि आईएसआई ने आतंकवादियों के साथ मिलकर इस हमले की साजिश रची है।

गौरतलब है कि आज रविवार को सुबह के 0 बजे पुलिस की वर्दी में आए हथियारबंद अपराधियों ने जेल पर हमला बोल दिया था। इस हमले के बाद फरार कैदियों में खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का आतंकवादी हरमिंदर सिंह मिंटू भी शामिल है।

इस बीच पंजाब सरकार ने जेल से फरार हुए कैदियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को 25 लाख रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है। पूरे मामले की जांच के लिए पंजाब पुलिस ने एसआईटी का गठन किया है।

राज्य सरकार ने डीजी (जेल) समेत कई वरिष्ठ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। फरार अपराधियों को पकड़ने के लिए स्पेशल टास्ट फोर्स बनाया गया है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेल हमले पर राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है।

सुखबीर बादल ने कहा कि ADGP के नेतृत्व में घटना की जांच के लिए एक टीम बनाई गई है और जो भी इसके लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। जेल हमले की घटना के बाद पूरे पंजाब में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। संदिग्ध वाहनों की कड़ी जांच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि फरार आतंकी हरमिंदर को IGI एयरपोर्ट से 2014 में पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया था। मिंटू 2008 में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, और हलवाड़ा एयरफोर्स स्टेशन पर हमले समेत कई आतंकी घटनाओं में शामिल रहा है।

पंजाब पुलिस के अनुसार हरमिंदर 2010 में यूरोप में भी जा चुका है। 2013 में उसने पाकिस्तान छोड़ा था। यूरोप दौरे में उसने इटली, बेल्जियम, जर्मनी और फ्रांस की यात्रा की थी। खालिस्तान लिबरेशन फोर्स फंड जुटाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने में आगे रहा है।

=>
=>
loading...