Top NewsUttar Pradesh

नाइजीरियाई नागरिकों पर हमला दुखद : भारत

नई दिल्ली| भारत ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश में तीन नाइजीरियाई नागरिकों पर हमले की निंदा करते हुए इसे ‘दुखद’ करार दिया और भरोसा दिया कि वह विदेशी नागरिकों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, “बीते सोमवार ग्रेटर नोएडा में हुई घटना में अफ्रीकी मूल के कई लोगों का घायल होना दुखद है।”

बागले ने कहा, “विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर ने नाइजीरिया के कार्यवाहक उच्चायुक्त से बात की और उन्हें नाइजीरियाई नागरिकों की सुरक्षा के लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा कदम उठाए जाने का भरोसा दिया।”

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने निष्पक्ष जांच का वादा किया है। बागले ने कहा, “सरकार सभी विदेशी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। अफ्रीका के छात्र और युवा सहित वहां के लोग हमारे महत्वपूर्ण सहयोगी हैं।”

पुलिस के अनुसार, तीन नाइजीरियाई छात्रों पर सोमवार को ग्रेटर नोएडा के परीचौक पर लोगों के एक समूह ने हमला किया। पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने आईएएनएस से कहा, “हमला ग्रेटर नोएडा के अंसल प्लाजा मॉल पर किया गया। ग्रेटर नोएडा के एनएसजी सोसाइटी के 12वीं कक्षा के एक छात्र मनीष खत्री की मौत पर प्रदर्शन के खत्म होने के बाद अफ्रीकी छात्रों पर हमला किया गया।”

खत्री की मौत शनिवार को संदिग्ध तौर पर मादक पदार्थ की ज्यादा मात्रा लेने से दिल का दौरा पड़ने से हुई। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सात लोगों के खिलाफ दंगा कराने को लेकर तीन प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें से कुछ को हिरासत में लिया गया है, जबकि अन्य की तलाश जारी है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar