Lifestyle

नहाने के दौरान आप भी करते हैं ये गलतियां

हॉट वॉटर, नैचुरल ऑयल्स, एशेंशियल ऑयल, ऑयल, त्वचा, नहाने

नई दिल्ली |  क्या आप जानते हैं बहुत अधिक देर पानी में रहने से आप शरीर में मौजूद नैचुरल ऑयल्स को खत्म कर रहे हैं? बेशक रोजाना नहाना चाहिए लेकिन नहाते वक्त लोग कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो उनकी सेहत और खूबसूरती को नुकसान पहुंचा सकती है। जानिए, नहाते समय किन गलतियों से बचना चाहिए।

हॉट वॉटर, नैचुरल ऑयल्स, एशेंशियल ऑयल, ऑयल, त्वचा, नहाने

हॉट वॉटर- कई लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं क्योंकि उनकी मसल्स को आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी में नहाने से त्वचा में मौजूद जरूरी ऑयल्य खत्म हो जाते हैं। गर्म पानी में नहाने से त्वचा शुष्क हो जाती है और इस कारण खुजली भी हो सकती है। अगर आप ठंडी जगहों पर रहते हैं तो सुनिश्चित कर लें कि पानी गुनगुना हो ना कि बहुत गर्म।

शॉवर में बिताते हैं बहुत वक्त- बेशक आप 30 मिनट या उससे ज्यादा समय पानी में बिताकर एन्जॉय करते हों लेकिन क्या आप जानते हैं इससे त्व‍चा में मौजूद तेल निकल जाता है। त्वचा का मॉश्च‍र खत्म हो जाता है। तो कोशिश करें कि 10 मिनट से ज्यादा पानी में ना रहें।

साबुन की खुशबू- खुशबूदार साबुन से भी त्वचा रूखी होती है। हां, एशेंशियल ऑयल से भरपूर साबुन का इस्तेमाल त्वचा के लिए अच्छा‍ हो सकता है।

ये तरीके भी अपनाएं- एक्ने से बचने के लिए बालों को अच्छी तरह से धोएं। कई बार नहाते हुए साबुन मुंह में चला जाता हैं तो आप इससे बचने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला भी करें।

नहाने का ब्रश नहीं करते चेंज- बेशक नहाने का ब्रश यानी लूफा आपकी त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन बहुत पुरान लूफा इस्तेमाल करने से त्वचा को नुकसान पहुचं सकता है। जितना पुराना बॉडी पफ या लूफा होगा बैक्टीरिया उतने ही ज्यादा होंगे। एक महीने में लूफा बदल लेना चाहिए।

 

=>
=>
loading...