BusinessNational

धर्मेद्र प्रधान ने डिजिटल जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया

dharmendra-pradhan

नई दिल्ली। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेद्र प्रधान ने यहां नीति मार्ग स्थित एचपीसीएल के एक विक्रय केंद्र ऑटो केयर सेंटर एवं मोतीबाग स्थित बीपीसीएल विक्रय केंद्र में डिजिटल लेनदेन के लिए ग्राहक जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधान ने कहा, यह अभियान डिजिटल लेनदेन की दिशा में कदम आगे बढ़ाने के उद्देश्यों को पूरा करेगा। रूपांतरण कम नकदी और बाद में नकदी रहित होने की दिशा में होगा। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए सभी सेवा प्रदाताओं को इसमें शामिल किया गया है और इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सार्वजनिक सेवा केंद्रों (सीएससी) के साथ एक एमओयू किया गया है, जो देश भर में तेल विपणन कंपनियों के खुदरा विक्रय केंद्रों पर प्रशिक्षिकों की तैनाती करेगा, ताकि विभिन्न डिजिटल/नकदी भुगतान पद्धतियों के उपयोग के बारे में आम जनता को प्रशिक्षित किया जा सके।
प्रधान ने कहा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, पेटीएम, मोबीक्विक, ऑक्सीजन, साइट्रस, ओलामनी, आइडिया मनी, जियो मनी, एयरटेल मनी, वोडाफोन एमपीएस, फ्रीचार्ज आदि के साथ करार किए गए हैं। एक महीने के भीतर दिल्ली में सभी खुदरा विक्रय केंद्रों को ग्राहक जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत लाया जाएगा तथा इसके बाद इसे देश भर में सभी खुदरा विक्रय केंद्रों तक विस्तारित किया जाएगा।
प्रधान ने कहा कि पहले चरण में देश में 53 हजार से अधिक सभी खुदरा विक्रय केंद्रों को अभियान में शामिल किया जाएगा, जिसके बाद इसे गैस वितरकों, एलपीजी स्टेशनों, बॉटलिंग प्लांटों तथा अन्य प्रतिष्ठानों को इसमें शामिल करने के लिए विस्तारित किया जाएगा।
ग्राहक जागरूकता अभियान का फोकस डिजिटल जागरूकता को फैलाना और रोजमर्रा के लेनदेन के दौरान नकदी रहित भुगतान विकल्पों का उपयोग करने में आम लोगों को सुविधा प्रदान करने पर है। खुदरा विक्रय केंद्रों पर क्रेडिट एवं डेबिट कार्डो, पीओएस टर्मिनलों, ई-वॉलेट विकल्पों एवं लॉयलिटी कार्डस को प्रस्तुत कर यह अभियान इस बात पर बल देता है कि आज के समय में सुविधा नकदी रहित बनने में है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar