Sports

डीआरएस के लिए भारत की विशेष तैयारी नहीं : कोहली

Virat Kohli Latest Photos,Pictures,Images,HD Wallpapers Download (5)

राजकोट| भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले टेस्ट मैच में भारत को निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी। भारत में पहली बार किसी टेस्ट श्रृंखला में डीआरएस का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोहली ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “डीआरएस कोई रॉकेट साइंस नहीं है। आपको साफ तौर पर पता होता है कि गेंद कहां जा रही है, गेंद कहां गिरी है और यह लाइन में थी या नहीं। यह क्रिकेट में बुनियादी चीज है, इसलिए हमें डीआरएस के लिए किसी कोर्स को करने की जरूरत नहीं है।”

भारतीय कप्तान ने कहा, “हमने टीवी पर देखकर यह जान लिया है कि डीआरएस कैसे उपयोग में लिया जाता है। इसके लिए गेंदबाज और विकेटकीपर क्या सोचते हैं, यह ज्यादा मायने रखता है।”

कोहली ने कहा, “यह काफी सरल है। हम इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे हैं। अगर आपको लगता है कि फैसला सही नहीं है तो यह आपको एक मौका देता है उसे दोबारा देखने का।”

इंग्लैंड इस श्रृंखला में ‘अंडरडॉग’ के तौर पर उतरेगी। उसने हाल ही में बांग्लादेश में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला 1-1 से ड्रॉ कराई थी।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने हाल ही में कहा था कि इंग्लैंड के लिए भारत को हराना काफी मुश्किल है।

कोहली हालांकि दिमागी खेल को ज्यादा तवज्जो देने के मूड में नहीं है।

कोहली ने कहा, “अंडरडॉग जैसी किसी चीज का असर हमारी मजबूत टीम पर होगा, ऐसा मुझे नहीं लगता। कुछ लोग इसे हल्के में ले सकते हैं और कुछ अपने विपक्षी को हैरान कर सकते हैं।”

कोहली ने कहा, “हम इन चीजों से भलीभांति परिचित हैं। हमने इस तरह की चीजें पहले भी देखी हैं। हम अपने से आगे नहीं जाने वाले हैं। हम जानते हैं कि हमें क्या करना है। हम लगातार मैच जीतना जारी रखेंगे। हमारे लिए कुछ नहीं बदला है।”

कोहली से जब पूछा गया कि क्या इंग्लैंड के खिलाफ पिछली बार की उनकी खराब फॉर्म उन्हें इस श्रृंखला में परेशान करेगी तो उन्होंने कहा, “नहीं, वह एक दौर था जब मैं अच्छी फॉर्म में नहीं था और यह इंग्लैंड में हुआ था। वह कोई और देश भी हो सकता था। मैं इसे अपने करियर के बुरे दौर के रूप में देखता हूं।”

कोहली ने कहा कि वेस्टइंडीज दौरे से लौटने के बाद हम अच्छी टीमों के साथ खेलने को तैयार थे।

उन्होंने कहा, “जब से हम वेस्टइंडीज से आए हैं, हम जानते थे कि घरेलू श्रृंखला हमारे लिए मुश्किल होगी। हम अच्छी टीमों के साथ खेल रहे हैं। हमें पता था कि हमें न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के खिलाफ हमें खेलना है। इसलिए हमें पता था कि यह मुश्किल सत्र होने वाला है।”

कोहली ने कहा, “हम एक टीम के तौर पर सुधार कर रहे हैं। हम मैच और श्रृंखला जीतना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए आपको हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ खेल खेलने की जरूरत होती है और साथ ही लगातार सुधार करने के लिए भी तैयार रहना होता है।”

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar