Health

जाने सुबह की चाय हमारे लिये कैसे है नुकसान देह

 

tea-side-effects-1000x600

हम हिन्‍दुस्‍तानियों के लिए सुबह की चाय पीना क्यों जरूरी है? यह सवाल हमारे लिये स्वयं में एक मजाक है। क्योंकि भारत में सुबह की एक कप प्याली चाय का अर्थ, दिन भर की थकान को दूर करना व शरीर में ताजगी लेकर आने का प्रतीक माना जाता है। लेकिन इस के बीच भारतीय,  चाय पीने से हमें कितनी परेशानी होती है यह भूल जाते हैं,  जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं।

जी,  हां!, सुबह की चाय सेहत में कुप्रभाव डालती है। इन कुप्रभावों में एसिडिटी की समस्या के साथ शरीर में प्रोटीन की मात्रा में भी कमी आ सकती है। इन दो बातों के अलावा अन्य कारण भी हैं, जिनसे शरीर में साइड इफेक्ट हो सकते हैं।

सुबह की चाय के साइड इफेक्ट –

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है। जिसके चलते आपका जी मचला सकता है और आपको घबराहट भी महसूस हो सकती है।

चाय पीने से खून गन्दा होता है और चेहरे पर लाल फुंसियां निकल सकती हैं। इसके साथ-साथ आपमें  अनिद्रा की शिकायत भी बढ़ जाती है।

आप यदि सुबह उठकर लगातार दो बार चाय पीते हैं तो रूकिये,  क्योंकि चाय के हर कप के साथ एक या अधिक चम्मच शकर ली जाती है जो वजन बढ़ा सकती है।

चाय से भूख मर जाती है, दिमाग सूखने लगता है। व न्यूरोलाजिकल गड़बड़ियां आ सकती हैं।

अतिशीघ्र हुए कुछ अध्ययनों की मानें तो खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है। चाय में कुछ मात्रा में कैफीन होता है।

सुबह-सुबह चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है। तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है।

आइये जानते हैं सुबह की चाय के साइड इफेक्ट – यदि आप सुबह कड़वी चाय पीते हैं तो संभल जाएं, क्योंकि इसका सेवन अल्सर की समस्या को दावत दे सकता है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar