International

चीन ने पीएम नरेन्‍द्र मोदी के बयान का स्वागत किया

pm-modiबीजिंग| चीन ने बुधवार को भारत व चीन के रिश्तों के बारे में प्रधानमंत्री मोदी के आशावादी रुख की सराहना की। चीन ने यह भी कहा है कि दोनों देशों के समान हित इनके बीच के मतभेदों की तुलना में कहीं बड़े हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाताओं से कहा कि भारत के साथ रिश्ते ब्रिक्स समूह (ब्राजील, रूस, भारत, चीन व दक्षिण अफ्रीका) तथा विकासशील देशों के संदर्भ में महत्वपूर्ण हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हुआ ने कहा, “चीन मोदी के सकारात्मक बयानों की सराहना करता है। चीन और भारत के नेताओं की यह समझ है कि हमारे मतभेदों पर हमारे साझा हित भारी पड़ते हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा था कि भारत और चीन का उभार दोनों देशों के साथ-साथ पूरे विश्व के लिए एक ‘अभूतपूर्व अवसर’ प्रदान करता है।

मोदी ने कहा था कि यह असामान्य नहीं है कि दो बड़े पड़ोसियों के बीच कुछ मतभेद हों। इस पर हुआ ने कहा कि चीन, भारत के साथ आपसी विश्वास बढ़ाने, सहयोग को बढ़ाने और मतभेदों को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि चीन-भारत संबंध ब्रिक्स की मजबूती के लिए और बहुध्रुवीय विश्व को बढ़ावा देने के उपकरण के रूप में भी जरूरी है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar