NationalTop News

खेलों में उत्कृष्टता के लिए संस्थागत व्यवस्था की जरूरत : मोदी

modi-1

नई दिल्ली| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए भारत को संस्थागत व्यवस्था की जरूरत है। कच्छ के रण में मंत्रियों तथा पर्यटन, संस्कृति, युवा मामले तथा खेल विभाग के सचिवों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए हमें एक संस्थागत व्यवस्था की जरूरत है। मैं इस बात से आश्वस्त हूं कि हर सरकार खेलों को लोकप्रिय करना चाहती है।”

प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मेलन को संबोधित किया। तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन गुजरात सरकार के सहयोग से पर्यटन, संस्कृति, युवा मामले तथा खेल मंत्रालयों द्वारा किया गया है।

खेलों को लोकप्रिय बनाने को लेकर केंद्र तथा राज्य सरकारों के प्रयासों पर मोदी ने कहा, “सबसे जरूरी है कि हम जिला स्तर पर ध्यान दें, ताकि हम समझ सकें कि हमारी प्रतिभा कहां है, हमारा आधारभूत ढांचा कहां है।”

भारत में पर्यटन की संभावनाओं पर मोदी ने कहा, “भारत में अपार संभावनाएं हैं, जिससे वह दुनिया का ध्यान आकर्षित कर सके।” प्रधानमंत्री ने सुझाव देते हुए कहा कि प्रत्येक राज्य की सरकार कुछ संभावित पर्यटन गंतव्यों का चयन करे और पूरी दुनिया के लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए विश्वस्तरीय आधारभूत ढांचा मुहैया कराए।

मोदी ने प्रतिनिधियों से विभिन्न पहलों के माध्यम से ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ पहल का क्रियान्वयन करने की अपील की। सम्मेलन का विषय ‘पर्यटन, संस्कृति, युवा मामलों तथा खेल के बीच समन्वय स्थापित करना और एक भारत, श्रेष्ट भारत को मजबूत करने एवं पुनरुत्थानशील युवा भारत के निर्माण की दिशा में राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के साथ सहक्रियता स्थापित करना’ है। इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, केंद्रीय मंत्री विजय गोयल तथा महेश शर्मा भी शामिल थे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar