Top NewsUttar Pradesh

खाद्यान्न वितरण व्यवस्था होगी पारदर्शी : अखिलेश यादव

ratan-tata-2_1481185

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गुरुवार को लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ईपीओएस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि इससे खाद्यान्न वितरण व्यवस्था को पारदर्शी बनाने में बहुत मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) को चुस्त-दुरुस्त, पारदर्शी और उपभोक्ताओं के हित में बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। कार्यक्रम में शिरकत करने आए टाटा ट्रस्ट्स के चेयरमैन रतन टाटा का आभार जताते हुए अखिलेश ने कहा कि आज से लगभग एक साल पहले प्रदेश सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के बीच विभिन्न क्षेत्रों जैसे कृषि, स्वास्थ्य, न्यूट्रिशन, शिक्षा, माइग्रेंट लेबर आदि में साथ मिलकर काम करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। ईपीओएस योजना इसी के अंतर्गत टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से लागू की जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में टाटा का नाम भरोसे का दूसरा नाम है, जो सदियों की ईमानदार मेहनत का नतीजा है। उन्होंने कहा कि इस समझौते में शामिल योजनाओं को लागू करने में टाटा ट्रस्ट्स ने बहुत सहयोग किया है। आम लोगों को पीडीएस से संबंधित दिक्कतों से निजात दिलाने में यह योजना बेहद कारगर साबित होगी।
पहले चरण में टाटा ट्रस्ट्स की सहायता से लखनऊ शहर में 675 राशन की दुकानों पर ईपीओएस मशीनें लगाई गईं, जिनसे वितरण का कार्य किया जा रहा है। आगे प्रदेश के शहरी इलाकों की 1500 राशन की दुकानों, जिनमें हर जिले के कुछ टाउन एरिया के साथ ग्रामीण इलाके भी शामिल हैं, में भी इनके माध्यम से वितरण का कार्य किया जाएगा। दूसरे चरण में प्रदेश के सभी शहरी इलाकों को शामिल किया जाएगा। इन दोनों चरणों की समीक्षा के बाद यह योजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी।
यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार तथा टाटा ट्रस्ट्स के सहयोग से कुछ दिन पूर्व सर्वाधिक एनीमिया प्रभावित 10 जनपदों में डबल फोर्टिफाइड नमक का वितरण शुरू किया जा चुका है। इससे इन जनपदों की जनता को अब यह नमक उपलब्ध हो गया है, जो उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उचित दर की दुकानों पर ईपीओएस मशीनें लग जाने से अब खाद्यान्न वितरण की रियल टाइम मॉनीटरिंग संभव हो गई है। इसके माध्यम से वास्तविक कार्ड धारकों को शत-प्रतिशत खाद्यान्न वितरण पारदर्शी ढंग से संभव हो सकेगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ईओपीएस मशीनों का शुभारंभ भी किया। उन्होंने लाभार्थियों को डबल फोर्टिफाइड नमक के पैकेट भी वितरित किए। अपने संबोधन में रतन टाटा ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एक विजनर’ हैं और उनके कुशल नेतृत्व में यह राज्य लगातार प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता जा रहा है। टाटा समूह हमेशा समाज और देश के विकास के प्रति कटिबद्ध रहा है और यह सिलसिला आगे भी चलता रहेगा। प्रदेश सरकार के साथ काम करते हुए उन्हें खुशी हो रही है। पीडीएस को पारदर्शी बनाने के लिए लागू की गई इस योजना में टाटा ट्रस्ट्स द्वारा हर प्रकार की तकनीकी सहायता दी जाएगी।
इस अवसर पर मंत्रिमंडल के सदस्य अभिषेक मिश्रा, शिव प्रताप यादव, हेमराज वर्मा, सांसद डिम्पल यादव सहित मुख्य सचिव राहुल भटनागर, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चंद्र बाजपेयी, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन, मुख्यमंत्री के सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा, खाद्य आयुक्त अजय चौहान, टाटा ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी आर. वेंकटरमनन मौजूद थे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar