International

कोलंबिया : सरकार व फार्क का संशोधित शांति समझौते पर हस्ताक्षर

कोलंबिया, जुआन मैनुएल सांतोस, फार्कJUAN MANUEL SANTOS

 

कोलंबिया, जुआन मैनुएल सांतोस, फार्क
JUAN MANUEL SANTOS

बगोटा | कोलंबिया के राष्ट्रपति जुआन मैनुएल सांतोस और विद्रोही गुट रिवोल्यूशनरी आम्र्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (फार्क) के नेता रॉड्रिगो लोंडोनो ने गुरुवार को संशोधित कोलंबियाई शांति समझौते पर सहमति जताते हुए हस्तक्षार किए। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार और फार्क के बीच दो महीने पहले हुए मूल समझौते को एक जनमत संग्रह में नकार दिया गया था, जिस तक पहुंचने में पूरे चार साल का समय लगा था। इसके बाद यह संशोधित समझौता हुआ है।

अपने भाषण में रॉड्रिगो ने फार्क की तरफ से संघर्ष पीड़ितों से माफी मांगी और समझौते की यह कहते हुए प्रशंसा की कि यह सभी कोलंबियाई लोगों की युद्ध को समाप्त करने की इच्छा है। रॉड्रिगो ने अपने पुराने दुश्मनों से मतभेदों के बावजूद एकजुटता का आग्रह करते हुए कहा, “कोलंबियाई लोगों के लिए केवल शब्द ही हथियार हैं जिसकी उन्हें उपयोग करने की अनुमति है।”

इस मौके पर सांतोस ने कहा कि संशोधित समझौता सरकार और फार्क के बीच एक कठोर चर्चा का परिणाम है। मूल शांति समझौते का विरोध करने वाले लोगों के प्रस्तावों पर विचार करने के लिए हम सप्ताह भर के लिए क्यूबा में हवाना में एकत्र हुए थे।

उन्होंने कहा कि किसी भी राष्ट्र के लिए शांति सबसे महत्वपूर्ण विषय होना चाहिए और कोलंबिया को दुनिया में संघर्षों में भी खंडित न होने का एक उदाहरण बनना चाहिए। सांतोस ने देश की शांति के लिए जोर देते हुए कहा, “शांति की बुनियाद पर एक देश का निर्माण सबसे महत्वाकांक्षी और परिवर्तनकारी परियोजना है।”

पिछले समझौते के विपरीत यह नया समझौता एक सार्वजनिक मतदान के अधीन नहीं किया जाएगा, लेकिन समीक्षाओं के बाद अगले सप्ताह इसे कांग्रेस द्वारा अनुमोदित किया जाएगा। अनुमोदन के 90 दिनों के अंदर फार्क हथियार डालना शुरू कर देगा और पांच महीने के भीतर फार्क के सभी हथियार संयुक्त राष्ट्र में जमा होंगे।

=>
=>
loading...