Sports

किंग्सटन टेस्ट : पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया

पाकिस्तान-वेस्टहइंडीज टेस्टन सीरीज, यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी, वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरायाYasir Shah

पाकिस्तान-वेस्‍टइंडीज टेस्‍ट सीरीज

किंग्सटन| यासिर शाह (4/63) की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सबीना पार्क में खेले गए पहले टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया।

पाकिस्तान-वेस्टहइंडीज टेस्टन सीरीज, यासिर शाह की शानदार गेंदबाजी, वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराया
Yasir Shah

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी 152 रनों पर समेटने के बाद पाकिस्तान को जीत के लिए केवल 31 रनों की जरूरत थी और उसने अपनी दूसरी पारी में केवल तीन विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें- युनिस व आजम की शतकीय साझेदारी से पाकिस्तान मजबूत

अपने चौथे दिन के स्कोर चार विकेट पर 93 रनों से आगे खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम पांचवें दिन अपने खाते में केवल 59 रन ही जोड़ सकी। पहले दिन टीम के चारों विकेट शाह ने लिए थे।

पांचवें दिन वेस्टइंडीज की पारी को आगे बढ़ाने उतरे विशाल सिंह (9) और देवेंद्र बिशू (18) केवल 21 रन ही जोड़ पाए थे कि मोहम्मद आमिर ने सिंह को बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

इसके बाद 129 के कुलयोग पर मोहम्मद अब्बास की गेंद पर बिशू भी यूनिस खान के हाथों लपके गए। शेन डोवरिक को अब्बास ने खाता भी नहीं खोलने दिया और इसी स्कोर पर उन्हें पगबाधा आउट कर टीम का सातवां विकेट गिराया।

कप्तान जेसन होल्डर (14) और रोस्टन चेस (16) ने 22 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 के पार पहुंचाया, लेकिन होल्डर वहाब रियाज की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े सरफराज अहमद के हाथों लपके गए और इसके साथ ही यह साझेदारी भी टूट गई।

होल्डर के आउट होने के बाद चेस का साथ देने आए अल्जारी जोसेफ (1) और शेनन गेब्रिएल को शाह ने टिकने नहीं दिया और 152 को कुल योग पर दोनों खिलाड़ियों को आउट कर वेस्टइंडीज की दूसरी पारी समाप्त कर दी। गेब्रिएल खाता भी नहीं खोल पाए थे।

इस पारी में पाकिस्तान के लिए शाह के अलावा अब्बास ने दो और आमिर, रियाज को एक-एक विकेट हासिल हुआ। जीत के लिए जरूरी 31 रनों का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने अपनी दूसरी पारी में सात रनों के कुल योग पर अहमद शहजाद (6) और अजहर अली (1) के रूप में दो विकेट खो दिए थे।

इसके बाद यूनिस (6) और बाबर आजम (9) ने तीसरे विकेट के लिए 17 रन जोड़े और टीम का स्कोर 24 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर यूनिस आउट होकर पवेलियन लौट गए। यूनिस के बाद कप्तान मिस्बाह उल हक (12) और आजम टीम को लक्ष्य तक ले गए।

वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन कर 286 रन बनाए थे, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 407 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान के लिए वेस्टइंडीज की दोनों पारियों में कुल आठ विकेट लेने वाले शाह को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है, जिसमें पहला मैच जीतकर पाकिस्तान ने 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है। दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच 30 अप्रैल से ब्रिजटाउन में खेला जाएगा।

=>
=>
loading...