Top News

कानपुर में धमाके के साथ ढही बिल्डिंग, कई मजदूर फंसे

कानपुर के शिवराजपुर थाना के मणिपालपुर, धमाके के साथ ढही बिल्डिंग, कई मजदूर फंसेकानपुर में ढही बिल्डिंग

कानपुर। कानपुर के शिवराजपुर थाना के मणिपालपुर के पास आज दोपहर धमाके के साथ कटियार कोल्ड स्टोरेज की बिल्डिंग धराशायी हो गई है। इस हादसे में कई मजदूरों के दबे होने की आशंका है। धमाका इतना जोरदार था कि पास ही में कानपुर-फर्रुखाबाद रेल लाइन से गुजरी ट्रेन में हड़कंप मचा गया और ट्रेन रुक गई।

कानपुर के शिवराजपुर थाना के मणिपालपुर, धमाके के साथ ढही बिल्डिंग, कई मजदूर फंसे
कानपुर में ढही बिल्डिंग

कुछ देर बाद रेल लाइन में सबकुछ ठीक होने पर ड्राइवर ने ट्रेन को आगे बढ़ाया। वहीं हादसे के बाद कोल्ड स्टोरेज से अमोनिया का रिसाव शुरू हो गया। हादसे को हुए दो घंटे से ज्यादा का समय बीत चुकी है, लेकिन अभी तक प्रशासनिक मदद न मिल पाने के कारण लोगों में भारी आक्रोश है।

स्थानीय लोगों और कोल्ड स्टोर के मजदूर राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं। अभी तक तीन गंभीर घायलों को कानपुर के हैलेट अस्पताल भेजा गया है। बताया जा रहा है कि अमोनिया का रिसाव काफी तेज होने से प्रशासन को समझ में नहीं आ रहा है कि रेस्क्यू ऑपरेशन कैसे शुरू किया जाए। हादसे में अभी तक किसी के मरने की कोई सूचना नहीं मिली है।

अमोनिया सिलेंडर फटने से हुआ हादसा

कटियार कोल्ड स्टोरेज में इस बार दो नए चेंबर बनाए गए थे, अमोनिया सिलेंडर फटने से यह दर्दनाक हादसा हुआ है। मौजूदा समय में लोडिंग का काम जारी था। स्टोर के मालिक ने पैदावार अधिक होने से क्षमता से अधिक आलू स्टोर किया था।

अमोनिया रिसाव से बचाव में आ रही दिक्कत

खेत में काम कर रहे लोगों का कहना है, तेज धमाके से कोल्ड स्टोर की बिल्डिंग गिरी जिसके बाद भगदड़ मच गई। लोग मौके मदद करने के लिए दौड़े, लेकिन अमोनिया गैस के तेज रिसाव के चलते कोई नजदीक नहीं पहुंच पाया। लोगों ने बताया पास जाने पर आंखों में तेज जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

डीएम और एसएसपी मौके पर पहुंचे

हादसे की सूचना मिलने पर करीब डेढ घंटे बाद कानपुर के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और एसएसपी मौके पर पहुंचे। स्थिति का जायजा लेने के बाद एसएसपी ने बताया कि लखनऊ और वाराणसी की एनडीआरएफ की टीम को सूचना दे दी गई है। दो घंटे के अंदर एनडीआरएफ टीमें घटना स्थल पर आ जाएंगी। फौरी तौर पर दो फायर ब्रिगेड और दो जेसीबी घटना स्थल पर पहुंच गईं हैं। दमकल कर्मचारी और पुलिस के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं।

 

=>
=>
loading...