Friday , 9 December 2016

ऐक्सिस बैंक ने अपने मोबाइल एप्प पर लान्च की इंस्टा सर्विसेज

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Share on LinkedIn
ऐक्सिस बैंक, इंस्टा सर्विसेज लान्च, फार्म 15जी/एच, मोबाइल एप्लीकेशन

axis bank

ग्राहकों को इलेक्ट्रानिक रूप से फार्म सबमिट करने में सक्षम बनायेगी यह सर्विस  

लखनऊ। निजी क्षेत्र में भारत के तीसरे सबसे बड़े बैंक, ऐक्सिस बैंक ने इंस्टा सर्विसेज लान्च करने की घोषणा की है। यह ग्राहकों को अपने मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से फार्म 15जी/एच को इलेक्ट्रानिक रूप से सबमिट करने में सक्षम बनायेगी।

इस लान्च के साथ ऐक्सिस बैंक भारत में सबमिशन की प्रक्रिया को डिजिटाइज करने वाला पहला बैंक होगा। इस प्रकार यह सुनिश्चित किया जायेगा कि ग्राहकों को कर से छूट प्राप्त करने में बाधारहित अनुभव प्राप्त हो।

इंस्टा सर्विसेज ग्राहकों को मोबाइल कैमरा के माध्यम से तस्वीर खींचने अथवा मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये केवाइसी दस्तावेजों की कापी अपलोड करने में सक्षम बनाती है। गौरतलब है कि विभिन्न अकाउंट मेंटेनेंस सेवाओं जैसे कि पता बदलने, पासपोर्ट, वीजा अपग्रेडेशन इत्यादि के लिये इसकी जरूरत पड़ती है।

इसे खासतौर से इस प्रकार डिजाइन किया गया है कि ग्राहकों को सिर्फ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि अनुमानित आमदनी, अन्य बैंकों में सबमिट किये गये फाम्र्स की संख्या इत्यादि उपलब्ध कराने की जरूरत होती है। इन जानकारियों को उपलब्ध कराने के बाद फार्म 15जी/एच का अनुरोध इलेक्ट्रानिक रूप से प्रोसेस हो जायेगा।

इस लान्च पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये राजीव आनंद, कार्यकारी निदेशक, ऐक्सिस बैंक ने कहा, ‘‘हमें यह घोषणा करते हुये गर्व हो रहा है कि फार्म 15जी/एच को इलेक्ट्रानिक रूप से सबमिट करने की सुविधा की पेशकश कर बैंक ने अपने डिजिटल सफर में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है।

मोबाइल एप्प पर इंस्टा सर्विसेज अत्याधुनिक तकनीकी समाधानों को लागू कर हमारे ग्राहकों के आनलाइन अनुभव को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करता है। ये समाधान ग्राहकों को सुरक्षा एवं सहूलियत दोनों प्रदान करते हैं।‘‘

रानी सिंह नायर, चेयरमैन- द सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्ट टैक्सेस आफ गवर्नमेंट आफ इंडिया ने कहा, ‘‘ऐक्सिस बैंक भारत में पहला बैंक है, जिसके द्वारा ग्राहकों को फार्म 15जी/एच इलेक्ट्रानिक रूप से सबमिट करने में सक्षम बनाया जा रहा है।

यह पहल न्यूनतम लागत और हितधारकों के लिये अधिकतम सहूलियत के साथ एक कर माहौल का निर्माण करने के हमारे उद्देश्य के अनुकूल है। साथ ही यह सरकार के ‘डिजिटल भारत‘ विजन के भी अनुरूप है।‘‘

इंस्टा सर्विसेज के माध्यम से बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को एक सुरक्षित एवं सहज प्रस्ताव की पेशकश की जाती है। इसके लिये ग्राहकों को बैंक की शाखा जाने की जरूरत नहीं होती, लेकिन इसके बावजूद वे अपने घर बैठकर कागजी झंझटों से छुटकारा पाते हुये आसानी से फार्म सबमिट कर सकते हैं।

इसके द्वारा पता, ईमेल, पैन को अपडेट करने और सरकारी तथा अन्य ऐसे लाभों के लिये आधार को लिंक करने जैसी अनूठी सेवाओं की पेशकश भी की जाती है। एनआरआइ ग्राहक अपने पासपोर्ट और वीजा को अपडेट करने के लिये इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

ग्राहक ऐक्सिस की इंटरनेट बैंकिंग साइट के जरिये अपना फार्म 15जी/एच सबमिट भी कर सकते हैं।

ऐक्सिस बैंक के विषय में:

ऐक्सिस बैंक निजी क्षेत्र में देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का दायरा व्यापक पैमाने पर फैला हुआ है, जिनमें लार्ज एवं मिड कारपोरेट बैंकिंग, एसएमई बैंकिंग, एग्रीकल्चर एवं रीटेल बैंकिंग शामिल हैं।

30 सितंबर 2016 तक भारत में अब तक बैंक के नेटवर्क में 3,106 शाखा कार्यालय (एक्सटेंशन काउंटर सहित) और 13,448 एटीएम हैं। बैंक की शाखायें 1,920 शहरों एवं नगरों में हैं।

इन शाखा कार्यालयों की सहायता से बैंक व्यापक एवं विभिन्न ग्राहक वर्ग तक अपने उत्पादों एवं सेवाओं को रीटेल एवं कारपोरेट क्षेत्र में पहुंचाने में सफल रहा है।

बैंक के सिंगापुर, हांग कांग, दुबई (डीआइएफसी में), शंघाई और कोलंबो में शाखाओं सहित नौ ओवरसीज कार्यालय हैं। दुबई, अबू धाबी, और ढाका में प्रतिनिधि कार्यालय है और लंदन, यूके में ओवरसीज अनुषंगी है।

 

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates