NationalTop News

एवरेस्ट से भी 300 गुना ऊंचे हैं ये पुराने नोट

थिम्पू, भारत, कालेधन, भारत-थिम्पू, भूटान, सेंट्रल बैंक ऑफ भूटान, अंतर्राष्ट्रीय,कालेधन
पांच सौ व एक हजार के पुराने नोट, 23 अरब नोट बेकार, नरेंद्र मोदी की नोटबंदी की घोषणा, माउंट एवरेस्ट से भी 300 गुना अधिक ऊंचे, नोटों की ऊंचाई 26,54,400 मीटर
indian 500 1000 rupee note banned

चांद तक पांच बार बना सकते हैं सड़क

नई दिल्ली। आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी की घोषणा के बाद पांच सौ व एक हजार के 23 अरब नोट बेकार हो गए हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक इन नोटों की संख्‍या इतनी है कि अगर इन्हें एक के ऊपर एक रखा जाए तो ये दुनिया के सबसे ऊंचे पहाड़ माउंट एवरेस्ट से भी 300 गुना अधिक ऊंचे होंगे। एवरेस्ट की ऊंचाई 8,848 मीटर है यानि नोटों की ऊंचाई 26,54,400 मीटर होगी।

इतना ही नहीं यदि इन्हें बिछा दिया जाए तो चांद तक आने जाने का रास्ता पांच बार बनाया जा सकता है। धरती से चांद की दूरी 384,400 किलोमीटर है। समझने की जरूरत है कि इनको नष्ट करना कितना कठिन काम है। तो आखिर इन नोटों का क्या होगा?

पुराने नोटों का आखिर क्या होगा? ये नोट इतने सारे हैं कि इनको खत्म करने में काफी वक्त लगने वाला है। आरबीआई के कुछ जिम्मेदार लोग इसके लिए प्लानिंग कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि इन नोटों को ब्रिकेट में बदल दिया जाएगा। बड़े उद्योगों में कोयले की जगह ब्रिकेट जलाने के काम में आता है।

यानि वो दिन दूर नहीं जब 1000 और 500 के ये पुराने नोट फैक्ट्रियों में जलाए जा रहे होंगे। इसके अतिरिक्त पेपरवेट, कार्डबोर्ड और अन्य सामान बनाने में भी इनके कागज की लुगदी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

=>
=>
loading...