Uttar Pradesh

उप्र : पीएनजी गैस लाइन हुई लीक, बड़ा हादसा टला

 

png

कानपुर। उत्तर प्रदेश के कानपुर में घरों को सप्लाई होने वाली पीएनजी गैस लाइन में गुरुवार देर रात अचानक लीकेज हो गई, जिससे आग लग गई। यह घटना देखकर बच्चों ने परिजनों को सूचना दी।

आनन-फानन में परिजनों ने पुलिस को सूचना देकर बचाव कार्य में जुट गए। कल्याणपुर थाना क्षेत्र के इंद्रानगर में देर रात कुछ बच्चे शौच को गए थे, तभी उनकी नजर वहां से गुजरी पीएनजी गैस पाइप लाइन पर पड़ी, जिसमें रिसाव हो रहा था। बच्चों ने समझदारी दिखाते हुए फौरन अपने परिजनों को सूचना दी। लेकिन तब तक पास के ट्रांसफार्मर में आग लग गई। इसको देख इलाके के लोगों ने पुलिस व फायर ब्रिगेड को घटना की जानकारी देकर बचाव कार्य में जुट गए।

एक घंटे बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया, तब लोगों ने राहत की सांस ली। जब आग पूरी तरह बुझ गई, तब घटना के लगभग तीन घंटे बाद सीयूजीएल गैस की आपातकालीन गाड़ी मौके पर पहुंची। गाड़ी को देखकर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और वे गाड़ी के साथ आए कर्मचारियों से भिड़ गए। लोगों का आरोप था कि इतनी देर में अगर यहां पर सूझबूझ से काम न लिया गया होता तो सब कुछ स्वाहा हो जाता। ऐसे ही तमाम आरोप लगा क्षेत्रीय लोगों ने गैस आपातकालीन गाड़ी के कर्मचारियों पर भड़ास निकाली। हालांकि बच्चों ने जिस तरह से सूझबूझ का परिचय दिया, उससे किसी भी प्रकार की जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है।

 

स्थानीय लोगांे का कहना है कि यहां के सभी घरों में पाइप लाइन है। अगर आग बढ़ जाती तो उससे सैकड़ों घर जलकर राख हो जाते। गैस रिसाव देखने वाला बच्चा शुभ तिवारी का कहना है कि गंध से गैस रिसाव का अहसास हुआ और परिजनों को जानकारी दी। स्थानीय निवासी दीपेश का कहना है कि अगर यहां के लोग समझदारी न दिखाते तो विभाग की लापरवाही से इलाके का शायद ही कोई घर बच पाता।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar