NationalTop NewsUttar Pradesh

उप्र चुनाव : तारीखों का ऐलान, पार्टियां समर में उतरने को तैयार

up-elecation

नई दिल्ली/लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों की बुधवार को घोषणा कर दी। आयोग की घोषणा के साथ ही प्रदेश के राजनीतिक दलों ने चुनावी समर में उतरने के लिए कमर कस ली है।
प्रदेश के 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान होंगे और मतगणना 11 मार्च को होगी। पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को, जबकि अंतिम चरण का मतदान आठ मार्च को होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कुल 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में सात चरणों में चुनाव होंगे। मतगणना 11 मार्च को होगी। प्रदेश में प्रत्याशियों के चुनाव खर्च की सीमा 28 लाख रुपये तय की गई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चुनाव 19 फरवरी को होगा।”

आयोग की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश प्रवक्ता हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि भाजपा चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है। कुछ राजनीतिक दल ऐसे हैं, जो केवल चुनाव के समय ही अपना कामकाज शुरू करते हैं, लेकिन भाजपा पूरे साल तैयारियों में जुटी रहती है।

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए जरूरी था कि यहां कई चरणों में मतदान कराए जाएं। सात चरणों में मतदान कराने का निर्वाचन आयोग का फैसला स्वागत योग्य है।

कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि कांग्रेस चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। राहुल गांधी पहले ही पूरे उत्तर प्रदेश में चुनावी तैयारियों में लगे थे।

इस बीच, राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के प्रदेश अध्यक्ष रशीद मसूद ने कहा कि पार्टी चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है और जल्द ही प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

वहीं, समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवक्ता डॉ.सी.पी.राय ने कहा कि सपा का अंदरूनी मामला जल्द ही सुलझ जाएगा और पार्टी पूरी ताकत के साथ विधानसभा चुनाव में उतरेगी।

राज्य में पहले चरण का मतदान 11 फरवरी को होगा, जिसमें 15 जिलों के कुल 73 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। इस चरण में शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा और कासगंज की विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे। पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी, जो 24 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की समीक्षा 25 जनवरी और उम्मीदवरों द्वारा नाम वापस लेने की तिथि 27 जनवरी तय की गई है।

दूसरे चरण का मतदान 15 फरवरी को होगा, जिसमें 11 जिलों की 67 सीटों पर मतदान होंगे। इस चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर, बदायूं में चुनाव होंगे। इन जिलों में नामांकन 20 जनवरी को शुरू होगा, जो 27 जनवरी तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 जनवरी को, पर्चा वापसी 30 जनवरी को होगी।

वहीं, तीसरे चरण में 12 जिले की 69 विधानसभा सीटों के लिए 19 फरवरी को मतदान होंगे।

तीसरे चरण में फरुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर में चुनाव होंगे। नामांकन प्रक्रिया 24 जनवरी से शुरू होगी जो 31 जनवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 2 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 4 फरवरी होगी। इस चरण का मतदान 19 फरवरी को होगा।

चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को 2 जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए होगा।

ये 12 जिले प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर और रायबरेली हैं, जहां नामांकन प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होगी। नामांकन की अंतिम तिथि 6 फरवरी, नामांकन समीक्षा की तारीख 7 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 9 फरवरी है।

पांचवें चरण में प्रदेश के 11 जिलों के 52 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 2 फरवरी को शुरू होगी, जो 9 फरवरी तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच 11 फरवरी, पर्चा वापसी 13 फरवरी तथा मतदान 27 फरवरी को होगी। पांचवें चरण में बलरामपुर, गोंडा, फैजाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीरनगर, अमेठी और सुल्तानपुर में मतदान होंगे।

छठे चरण में उत्तर प्रदेश के सात जिलों की कुल 49 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। ये जिले महाराजगंज, कुशीनगर गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया हैं। यहां नामांकन 8 फरवरी से शुरू होगा, जो 15 फरवरी तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी और नामांकन वापस लेने की तिथि 18 फरवरी होगी। छठे चरण का मतदान 4 मार्च को होगा।

सातवें और आखिरी चरण का मतदान 8 मार्च को होगा। इस चरण में सात जिलों की कुल 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। ये जिले गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर है। यहां नामांकन प्रक्रिया 11 फरवरी से शुरू होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 18 फरवरी, नामांकन समीक्षा 20 फरवरी और नामांकन वापसी की आखिरी तारीख 22 फरवरी है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar