Other News

इंफोसिस फाउंडेशन ने ‘साहापीडिया’ के साथ किया गठबंधन

इंफोसिस फाउंडेशन, ओपन ऑनलाइन रिसोर्स, साहापीडिया के साथ साझेदारीInfosys-Foundation

बैंगलोर| इंफोसिस फाउंडेशन ने एक ओपन ऑनलाइन रिसोर्स, साहापीडिया के साथ साझेदारी की घोषणा की है। इसके तहत भारत की कला, संस्कृति एवं इतिहास पर एक ऑनलाइन इंटरेक्टिव वेब मॉड्यूल के विकास में सहयोग किया जाएगा।

इंफोसिस फाउंडेशन, ओपन ऑनलाइन रिसोर्स, साहापीडिया के साथ साझेदारी
Infosys-Foundation

संस्था ने एक बयान में कहा कि यह साझेदारी फाउंडेशन की इस प्रतिबद्धता को बढ़ावा देगी कि ऐसे सांस्कृतिक आधारभूत संरचना, जो दूरगामी हैं, में निवेश के द्वारा एक ज्यादा बेहतर समाज का निर्माण किया जा सकता है।

इस साझेदारी से इंफोसिस फाउंडेशन का लक्ष्य मल्टीमीडिया मॉड्यूल्स वाला कंटेंट प्रदान करना है, जो लेखों, साक्षात्कारों, फोटोग्राफ्स, परफॉर्मेस वीडियो टाईमलाइंस, वॉकथ्रू एवं बिब्लियोग्राफी से निर्मित है, तथा वेब पर भारतीय इतिहास एवं संस्कृति के संपन्न अनुभव का समायोजन करता है।

इस फाउंडेशन ने 2 करोड़ रुपये का अनुदान दिया है। इस अभियान में अगले 25 सालों में इस राशि का निवेश किया जाएगा, जिससे संपन्न कंटेंट की डाइनैमिक पहुंच संभव होगी और विभिन्न समुदायों तथा समूहों के सदस्यों के बीच चर्चा को बढ़ावा मिलेगा।

वर्ष 2019-2020 तक कम से कम 10,00,000 यूजर्स को लाभान्वित करने का प्रयास विरासत के संरक्षण एवं पुनर्निर्माण के क्षेत्र में समर्थन के लिए एक फोरम बन जाएगा।

ये दोनों संस्थान यह बहुमूल्य सांस्कृतिक संपन्नता गांवों और शहरों के स्कूलों में शिक्षा के टूल के रूप में पहुंचाएंगे तथा विरासत की शिक्षा के लिए इंटरनेट के माध्यम व ऑफलाइन संसाधनों का प्रयोग करेंगे।

इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष सुधा मूर्ति ने बताया, “भारत की संपन्न सांस्कृतिक संपत्ति भौतिक रूप में और यादों के रूप में संजोकर एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक पहुंचाने का काम अब बेहद सिमटता जा रहा है।

साहापीडिया भारतीय इतिहास की अद्भुत संपन्नता के संरक्षण तथा व्यापक जनसमूह तक यह ज्ञान पहुंचाने का एक महान अभियान है। हमें साहापीडिया के साथ अपनी भागीदारी पर गर्व है और हम मिलकर स्थानीय विरासत के साथ संलग्नता के लिए टूलकिट तथा अद्वितीय शैक्षिक अनुभव प्रदान करेंगे।”

साहापीडिया के कार्यकारी निदेशक डॉ. सुधागोपालकृष्णन का कहना है, “लम्बे समय से भारत में कला, अभ्यासों तथा ज्ञान प्रणाली की विविधता है। हमारा मानना है कि आज परंपरागत ज्ञान को व्यापक जनसमूह तक पहुंचाने की जरूरत है और साहापीडिया यही कर रहा है।

इन्फोसिस फाउंडेशन ने हमेशा ऐसे प्रोजेक्टों में सहयोग किया है, जो सामाजिक प्रभाव पैदा करते हैं और हमें इस सहयोग के लिए खुशी है, जो यह सुनिश्चित करेगा कि भविष्य की पीढ़ियों को इतिहास की भी जानकारी हो।”

=>
=>
loading...