Business

इंडियन ऑयल संघ देश में सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी लगाएगा

भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, सरकारी तेलIndian Oil
भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, सरकारी तेल
Indian Oil

नई दिल्ली | सरकारी तेल विपणन कंपनियों -इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन- ने बुधवार को भारत की सबसे बड़ी तेल रिफाइनरी निर्माण के लिए समझौता किया।

इसकी लागत 30 अरब डॉलर आएगी। अधिकारियों ने कहा कि यह परियोजना छह करोड़ टन प्रति वर्ष (एमटीपीए) की होगी। यह महाराष्ट्र में स्थापित की जाएगी। इस संघ का नेतृत्व इंडियन ऑयल करेगा।

इस परियोजना में इंडियन ऑयल की 50 फीसदी हिस्सेदारी होगी, जबकि भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम की 25-25 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

संघ के इस समझौते पर पेट्रोटेक 2016 हाइड्रोकार्बन सम्मेलन से इतर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और अनिल माधव दवे भी मौजूद थे।

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र तट पर दो-तीन जगहों पर रिफाइनरी के लिए जगह तलाशी जा रही है। बड़ा पेट्रोकेमिकल परिसर दो चरणों में स्थापित किया जाएगा।

पहले चरण की क्षमता चार करोड़ टन होगी। इसके साथ एरोमैटिक कॉम्पलेक्स, नेफ्था क्रैकर यूनिट और एक बहुलक परिसर होगा। इसकी लागत 1.2-1.5 लाख करोड़ रुपये आएगी। यह जमीन अधिग्रहण के बाद 5-6 सालों में बनकर तैयार हो जाएगा।

 

=>
=>
loading...