Health

जूस व कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद होता है पानी !

 

drinking-water-thinkstock-2

जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद है हमारे लिये पानी – जल ही जीवन है यह तो आप लोग जानते हैं लेकिन मानते बहुत ही कम लोग हैं। आजकल इस व्‍यस्‍त दिनचर्या में वह भागदौड़ भरे जीवन में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की जगह फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स को पीना अत्‍यधिक पसंद करते हैं।

वैसे तो जूस पीना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है परन्तु पानी से ज्यादा नहीं। अगर आप फलों का जूस और कोल्ड्रींक नहीं पीएंगे तो इससे आपकी सेहत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

लेकिन शरीर में अगर पानी की कमी हो गई तो इससे न सिर्फ आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होगी बल्कि इससे अनेक बीमारियों के पनपने का खतरा भी बढ़ सकता है।

अगर आप पानी से ज्यादा जूस को तरजीह देते हैं तो यकीन मानिए ये बातें बताती हैं कि हमारे लिये जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी होता है।

आइये जानते हैं जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद कैसे है पानी –

1 – पानी हमारी प्यास बुझाने के साथ-साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। वहीं फलों के जूस और कोल्ड्रींक्स के ज़रिए हमारे शरीर में अतिरिक्त कैलोरी भी पहुंच जाती है जो हमारा वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

2 – फलों की अपेक्षा जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है जो हमको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचा सकती है। लेकिन पानी में किसी प्रकार का शुगर नहीं होता है और पानी पीने से शरीर में जरूरी मिनरल्स की पूर्ति भी होती है।

3 – जूस हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा नहीं कर पाता है जबकि जूस की तुलना में पानी शरीर में पानी की पूर्ति करने का सबसे सही और अच्छा ज़रिया है।

4 – जूसे के मुकाबले पानी पीने से मेटाबोलिज्म ज्यादा अच्छे से काम करता है। इतना ही नहीं पानी पीने से शरीर को अधिक ऊर्जा और ताजगी मिलती है जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

5 – एक और बात जूस त्वचा की झुर्रियों पर कोई खास कमाल नहीं कर पाता है जबकि दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा की झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

6 – जूस पीने से शरीर में कैलोरी और शुगर की मात्रा बढ़ती है जबकि पानी पीने से शरीर से हानिकारक तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

7 – जूस और कोल्ड्रींक्स के मुकाबले पानी के लिए हमें ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। यह वह चीज है जो हर जगह आसानी से मिल जाती है। बाजार मार्केट या अन्‍य जगह कुछ मिले या न मिले पर पानी हमें आसानी से मिलने वाली चीज है। जबकि जूस पानी से ज्यादा महंगा होता है।

जूस और कोल्ड्रींक से कहीं ज्यादा फायदेमंद है पानी – अगर आप अपनी प्यास बुझाने के लिए कोल्ड्रींक या फलों के जूस को ज्यादा तवज्जों देते हैं तो ये जान लीजिए की पानी की कमी कोई जूस पूरा नहीं कर सकता है इसलिए हमारे या आपके लिए बेहतर यही होगा कि प्यास बुझाने के लिए जूस की जगह पानी पीएं क्योंकि जूस और कोल्ड्रींक से ज्यादा फायदेमंद पानी।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar