NationalScience & Tech.मुख्य समाचार

आईडीबीआई बैंक ने आधार से भुगतान की शुरुआत की

नई दिल्ली| आईडीबीआई बैंक ने मंगलवार को आधार के जरिये भुगतान की शुरुआत की। इसके तहत किसी मर्चेट को भुगतान के लिए स्मार्टफोन की जरूरत नहीं है, बल्कि आधार नंबर और उसके साथ दर्ज बायोमीट्रिक आंकड़े की मदद से भुगतान किया जाता है। इसके लिए व्यापारियों को आधार के बायोमीट्रिक आंकड़े को रीड करनेवाली मशीन (फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस) लगानी होगी। भुगतान करनेवाले व्यक्ति का आधार नंबर और उंगलियों की छाप के आंकड़ों का मिलान कर भुगतान किया जा सकेगा।

इससे पहले केंद्र सरकार ने सभी बैंकों से कहा था कि वित्तीय लेन-देन के लिए फिंगरप्रिंट्स वाले आधार एप को इस महीने के अंत तक लांच करें। इसके साथ ही सभी बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे भीम एप में ‘पे टू आधार’ फीचर को 31 मार्च से पहले जोड़ लें।

भीम एप में इस फीचर के जुड़ जाने से भुगतान केवल 12 अंकों के आधार नंबर डालने से हो जाएगी। इसके जरिए गरीब और ग्रामीण इलाकों में भी ‘कैश लेस सिस्टम’ को बढ़ावा दिया जा सकेगा। इसके जरिए अनपढ़ लोग भी बिना कैश के पेमेंट कर पाएंगे। सरकार ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वह जल्द से जल्द आधार और मोबइल नंबर के जरिए पेमेंट सिस्टम को तैयार करें।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar