Lifestyle

आइसक्रीमः खाने में मजेदार और दिमाग को भी बनाए तेज

नाश्ते में आइसक्रीम, जापान की क्योरिन यूनिवर्सिटी, मानसिक क्षमता में इजाफाice cream
नाश्ते में आइसक्रीम, जापान की क्योरिन यूनिवर्सिटी, मानसिक क्षमता में इजाफा
ice cream

जापानी वैज्ञानिकों का नया खुलासा

नई दिल्ली। वैसे अभी तक तो डाक्‍टरों ने आइसक्रीम को सेहत का दुश्‍मन ही बताया है लेकिन जापानी वैज्ञानिकों के नए शोध में यह खुलासा हुआ है कि यदि हम सुबह नाश्ते में आइसक्रीम खाएं हमारा दिमाग भी तेज हो सकता है और हम ज्‍यादा स्‍मार्ट भी हो सकते हैं।

वैसे इस शोध से शौकीनों को अपनी पसंदीदा फ्लेवर की आइसक्रीम खाने का एक और बहाना मिल गया है। दरअसल, जापान की क्योरिन यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन में इसको मानसिक क्षमता में इजाफे में असरदार करार दिया गया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक आइस्क्रीम मानव मस्तिष्क को न सिर्फ नई सूचनाएं ग्रहण करने में अधिक सक्षम बनाती है, बल्कि उनका विश्लेषण कर किसी निष्कर्ष पर पहुंचने में भी करती है।

शोध में ये भी खुलासा हुआ है कि आइसक्रीम के नियमित सेवन से जहां एकाग्रता बढ़ती है, वहीं स्ट्रेस हार्मोन ‘कॉर्टिसोल’ के उत्पादन में लगातार कमी आती है।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने 50 प्रतिभागियों को तीन गुटों में बांटा। पहले गुट को नाश्ते में आइसक्रीम खाने को दी, जबकि दूसरे की प्लेट में फास्टफूड परोसा। तीसरे गुट में शामिल प्रतिभागियों को सिर्फ एक गिलास पानी पिलाया गया।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने गणित और रीजनिंग पर आधरित टेस्ट के जरिए सभी प्रतिभागियों का बौद्धिक कौशल व तर्क शक्ति आंकी।

उन्होंने पाया कि नाश्ते में आइसक्रीम खाने वाले प्रतिभागियों ने टेस्ट में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया तो फास्टफूड का सेवन करने वालों ने सबसे खराब। दरअसल, इसे खाने वाले प्रतिभागियों के मस्तिष्क में अल्फा-तरंगें तेजी से सूचनाओं का विश्लेषण कर रही थीं। इससे उन्हें सवाल का जवाब खोजने में कम मशक्कत करनी पड़ी थी।

=>
=>
loading...