NationalTop News

अगस्टा हेलीकॉप्टर घोटाला : पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी गिरफ्तार

sp-tyagi-bir-bahadur-picture-agusta

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने वायु सेना के पूर्व प्रमुख एस.पी.त्यागी को 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में संलिप्तता को लेकर शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। एस. पी. त्यागी को उनके रिश्तेदार संजीव त्यागी उर्फ जूली त्यागी तथा दिल्ली के एक वकील गौतम खेतान के साथ दिल्ली में हिरासत में लिया गया।
सीबीआई के प्रवक्ता देवप्रीत सिंह ने कहा, एस.पी.त्यागी, उनके रिश्तेदार संजीव तथा गौतम खेतान को दिल्ली में गिरफ्तार किया गया। उन्हें शनिवार को सीबीआई की एक अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।
एस.पी.त्यागी, उनके रिश्तेदार संजीव, राजीव व संदीप तथा यूरोपीय दलाल गुईडो राल्फ हश्के, कार्लो वलेंटिनो फर्डिनांडो गेरोसा तथा क्रिश्चियन माइकल सहित 10 अन्य लोगों के नाम उस प्राथमिकी में दर्ज है, जिसे सीबीआई ने मार्च 2013 में दर्ज किया था। प्राथमिकी में एयरोमैट्रिक्स सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रवीन बख्शी, आईडीएस इंफोटेक लिमिटेड (इंडिया) के अध्यक्ष सतीश बागरोडिया तथा इसके प्रबंध निदेशक प्रताप के.अग्रवाल के नाम भी शामिल हैं।
इटली की कंपनी फिनमेक्कानिका तथा अगस्ता वेस्टलैंड के सीईओ गियूसेपे ओरसी तथा ब्रुनो स्पागनोलिनी के नाम भी प्राथमिकी में शामिल हैं। पूर्व वायुसेना प्रमुख पर अगस्ता वेस्टलैंड को हेलीकॉप्टर का ठेका दिलाने के लिए हेलीकॉप्टर के उडऩे की ऊंचाई को 6,000 मीटर से घटाकर 4,500 मीटर (15,000 फीट) करने की मंजूरी देने का आरोप है। उन्हें इटली तथा भारत दोनों ही जगह आरोपी बनाया गया है।
उन्होंने हालांकि आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि फैसला कथित तौर पर विशेष सुरक्षा समूह तथा प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के साथ परामर्श लेकर किया गया था। भारत ने 12 हेलीकॉप्टर खरीदे थे। कांग्रेस के शासन के वक्त त्यागी साल 2004 से 2007 तक भारतीय वायु सेना के प्रमुख थे।
इस सौदे को हालांकि जनवरी 2013 में रद्द कर दिया गया था। घोटाला तब सामने आया, जब इटली की एक अदालत ने हेलीकॉप्टर सौदे में कथित तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम लिया था, लेकिन दोनों में से किसी के खिलाफ इस मामले में किसी अनियमितता का कोई विवरण नहीं दिया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar