Wednesday , 26 April 2017

हेमिल्टन टेस्ट : न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को 138 रनों से हराया

हेमिल्टन टेस्ट, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, 138 रनों से हराया, समी असलम, कप्तान अजहर अली

हेमिल्टन टेस्ट

हेमिल्टन| न्यूजीलैंड ने सेडान पार्क स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को पाकिस्तान को 138 रनों से हरा दिया। किवी टीम ने इसके साथ ही दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली। चौथी पारी में 369 रनों के कठिन लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान की दूसरी पारी भरपूर संघर्ष करने के बाद 230 रनों पर सिमट गई।

पाकिस्तानी टीम एक समय चायकाल तक 158 के स्कोर पर मात्र एक विकेट गंवाया था, लेकिन किवी गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए दिन के आखिरी सत्र में नौ विकेट चटका डाले और लगभग ड्रॉ की ओर बढ़ रहे मैच को जीत लिया।

मैच में कुल आठ विकेट लेने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी को मैन ऑफ द मैच चुना गया।सोमवार को नाबाद लौटे समी असलम (91) और कप्तान अजहर अली (58) ने पाकिस्तान की बेहद संयमित शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की और दिन के करीब दो सत्र बिता दिए।

अजहर अली दूसरे सत्र की समाप्ति से कोई आधा घंटा पहले पवेलियन लौटे। मिशेल सैंटनर ने उन्हें क्लीन बोल्ड करते हुए न्यूजीलैंड को पहली सफलता दिलाई। लेकिन अजहर का विकेट गिरते ही जैसे पाकिस्तानी टीम की नींव ही हिल गई।

कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका और न ही लंबी साझेदारियां कर सका। बाबर आजम (16), सरफरजा खान (19) और यूनिस खान (11) भी खास योगदान नहीं दे सके और लगातार अंतराल पर विकेट गंवाते रहे।पाकिस्तान के आखिरी चार विकेट तो मात्र 15 गेंदों के अंतराल पर गिर गए।

पाकिस्तान ने टॉस जीत किवी टीम को बल्लेबाजी का न्यौता दिया था और उसके गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की पहली पारी 271 रनों के सामान्य स्कोर पर सीमित भी कर दी थी। सोहेल खान ने चार, इमरान खान ने तीन और मोहम्मद आमिर ने दो विकेट चटकाए थे।

पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जीत रावल (55) और बी. जे. वाटलिंग (नाबाद 49) ही कुछ हद तक संघर्ष कर सके।

लेकिन पाकिस्तान के बल्लेबाज अपने गेंदबाजों की मेहनत का फायदा नहीं उठा सके। टिम साउदी (80/6) की धारदार गेंदबाजी के आगे पाकिस्तानी टीम मात्र 216 रनों पर ढेर हो गई थी। बाबर आजम 90 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे थे।

न्यूजीलैंड ने इसके बाद दूसरी पारी में अच्छी वापसी की और रॉस टेलर (नाबाद 102) तथा टॉम लाथम (80) की बदौलत पांच विकेट पर 313 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए पाकिस्तान के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 369 रनों का बेहद कठिन लक्ष्य रखा था।

 

 

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates