Wednesday , 26 April 2017

सेंसेक्स 26400 के ऊपर, निफ्टी 8150 के आसपास

 

सेंसेक्स 26400 के ऊपर, निफ्टी 8150 के आसपास, अमेरिकी बाजारों, कम्पोजिट, बैंकिंग, फार्मा और आईटी शेयरों,

BSE

मुंबई। आर्थिक आंकड़ों में सुधार से कल के कारोबार में अमेरिकी बाजारों में तेजी देखने को मिली और नैस्डेक नए शिखर पर बंद हुआ। अमेरिका में कल के कारोबार में तीनों इंडेक्स चढ़कर बंद हुए। हेल्थकेयर, रियल एस्टेट शेयरों में तेजी का असर बाजार पर देखने को मिला। वहीं ओपेक बैठक से पहले क्रूड 4 फीसदी फिसल गया है। अमेरिकन और यूरेपियन बाजारों में मजबूती के साथ ही आज एशियाई बाजार भी हरे निशान में काम कर रहे हैं।

हालांकि इस तेजी के बीच शंघाई कम्पोजिट में कमजोरी देखने है। जबकि एसजीएक्स निफ्टी हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। अच्छे गेलोबल सेंकेतों का असर आज भारतीय बाजारों पर भी देखने को मिला रहा है। बाजार की शुरुआत आज अच्छी तेजी के साथ हुई। लेकिन अब बाजार अपनी शुरुआती बढ़त काफी हद तक खो चुका है। फिलहाल सेंसेक्स 13 अंक और निफ्टी सपाट चाल के साथ कारोबार कर रहे है।शुरुआती कारोबार में बाजार को दिग्गज शेयरों के साथ ही छोटे और मझोले शेयरों से अच्छा सपोर्ट मिल रहा है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.3 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

आज के कारोबार में बाजार को बैंकिंग, फार्मा और आईटी शेयरों से सपोर्ट मिल रहा है। जबकि एफएमसीजी, मेटल, ऑटो, एनर्जी और इंफ्रा शेयरों में कमजोरी दिख रही है। बैंक निफ्टी 0.25 फीसदी की मजबूती के साथ 18270 के स्तर के आसपास दिख रहा है। जबकि बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। आज के शुरुआती कारोबार में सबसे ज्यादा मजबूती निफ्टी के फार्मा और आईटी इंडेक्स में देखने को मिल रही है। निफ्टी का फार्मा इंडेक्स 0.4 फीसदी और आईटी इंडेक्स 0.2 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

कारोबार के इस दौरान निफ्टी के मेटल, एफएमसीजी, ऑटो, एनर्जी और इंफ्रा इंडेक्स में कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है। निफ्टी के मेटल इंडेक्स में 0.8 फीसदी, एफएमसीजी इंडेक्स में 0.1 फीसदी, ऑटो इंडेक्स में 0.06 फीसदी, एनर्जी इंडेक्स में 0.1 फीसदी और इंफ्रा इंडेक्स में 0.1 फीसदी कमजोरी के साथ कारोबार हो रहा है।फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 13 अंक की मामूली बढ़त के साथ 26405 के स्तर के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी सपाट होकर 8140 के आसपास कारोबार कर रहा है।

बाजार में कारोबार के इस दौरान दिग्गज शेयरों में अदानी पोर्ट, आईसीआईसीआई बैंक, मारुति सुजुकी, ल्युपिन, एशियन पेंट्स, अंबुजा सीमेंटे, एसीसी और ग्रासिम सबसे ज्यादा 2.1-0.9 फीसदी तक बढ़े हैं। हालांकि एनटीपीसी, आईटीसी, टाटा मोटर्स, रिलायंस, टाटा स्टील, आइडिया, भारती इंफ्रा, बीपीसीएल और ज़ी एंटरटेनमेंट जैसे दिग्गज शेयरों में 2.02-0.2 फीसदी की कमजोरी आई है।

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates