Wednesday , 26 April 2017

सर्दियों में फटी एड़ियों को आसानी से बनाएं कोमल

सर्दियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत, एड़ियों की हिफाजत का ख्याल, अनियमित खानपान

soft feet in winter

नई दिल्‍ली। सर्दियों में हमारी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। त्वचा के लिए तो हम एकबार फिर भी मॉइश्चराइजर, कोल्ड क्रीम खरीद लेते हैं लेकिन एड़ियों की हिफाजत का ख्याल भी बहुत कम लोगों को ही आता है।

नतीजा यह होता है कि सर्दियां बढ़ने के साथ ही एड़ियों की दरारें भी बढ़ने लग जाती हैं और एक समय ऐसा आता है कि चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बेहतर यही है कि समय रहते इनकी देखभाल शुरू कर दी जाए ताकि आगे जाकर यह तकलीफ बढ़े नहीं।

एड़ियों की देखभाल से पहले यह जानना जरूरी है कि ये फटती क्यों हैं। सही देखभाल न मिल पाना और गंदगी तो एक वजह है ही साथ ही अनियमित खानपान भी इसका एक मुख्य कारण है।

इन उपायों से एडि़यां होंगी कोमल

1.नारियल का तेल

रात को सोने से पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके बाद साफ तौलिए से सुखाकर तेल लगाएं। इसके बाद मोजे पहन लें। इससे पैरों को गर्माहट मिलेगी और मॉइश्चर उड़ेगा भी नहीं। इस उपाय को सिर्फ 10 दिन करके देखें, फायदा होगा।

2.ग्लिसरीन

गुलाब जल और ग्लिसरीन का एक मिश्रण तैयार कर लें। इसे एड़ियों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद पैरों को पानी से धो लें। कुछ दिनों में ही आपको असर नजर आने लगेगा।

3.शहद

शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। एक बर्तन में इतना पानी ले लें कि उसमें आपके पैर डूब जाएं। इसमें आधा कप शहद मिलाकर पैर डुबोकर बैठ जाएं। कुछ देर बाद पैर धो लें। कुछ बार के ही इस्तेमाल से आपके पैर सॉफ्ट हो जाएंगे.

इसके अलावा पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करके भी फटी एड़ियों की तकलीफ से राहत पायी जा सकती है। सिर्फ एक बात का ख्याल रखें कि गंदे पैर न रहें और अच्छी क्वालिटी के ही जूते-चप्पल पहनें।

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates