Wednesday , 26 April 2017

सरकार और महासंघ मिलकर लेंगे विदेशी कोचों पर फैसला : खेल मंत्री

293_14409049_vijaygoyal

नई दिल्ली| टोक्यो में होने वाले ओलम्पिक खेलों की तैयार जल्द से जल्द शुरू करने की बात पर जोर देते हुए खेल मंत्री विजय गोयल ने कहा है कि सरकार तमाम खेलों के लिए विदेशी कोच नियुक्त करने पर फैसला लेगी। गोयल ने हालांकि कहा है कि सरकार इस संबंध में राष्ट्रीय महासंघों से चर्चा करेगी।

निशानेबाज गगन नारंग, पूर्व हॉकी खिलाड़ी विरेन रसकिन्हा, जगबीर सिंह और भारतीय खेल प्रधिकरण (साई) के महानिदेशक के साथ बैठक करने के बाद गोयल ने कहा कि राष्ट्रीय खेल महासंघ को इसके लिए जवाबदेह बनाया जाएगा और अंतिम फैसला लेने से पहले उनसे बात की जाएगी।

गोयल ने कहा, “तैयारियां अभी से शुरू की जानी चाहिए इसलिए हमने यह बैठक बुलाई है। हमें कई सुझाव मिले हैं। अब एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसमें देश में मौजूद संरचना का भी जिक्र होगा।”

खेल मंत्री ने कहा, “भारतीय कोचों को 50,000 से दो लाख रुपये तक दिए जाएंगे। महासंघ विदेशी कोच नियुक्त कर सकेंगे लेकिन इसके लिए उन्हें जरूरत पड़ने पर इश्तिहार देना होगा।”

गोयल ने कहा, “सरकार ने पहले ही विदेशी कोचों की नियुक्ति पर इश्तिहार देने का फैसला किया था। साथ ही यह बात भी सुनिश्चित की जाए कि विदेशी कोच भारतीय कोचों को भी प्रशीक्षित करें। साई के साथ-साथ भारत में मौजूद सभी खेल सुविधाओं का सदुपयोग भी किया जाए।”

गोयल ने बताया कि उन्होंने वित्त मंत्रालय से दुगने खेल बजट की मांग की है।

उन्होंने कहा, “हम एनएसएफ द्वारा कराई जा रहे टूर्नामेंट का समर्थन करेंगे। हमने एनएसएफ को पत्र लिखकर उनकी चयन प्रक्रिया और टूर्नामेंट के आयोजन कराने की जानकारी मांगी है।”

गोयल ने कहा, “देश में खेल विज्ञान को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए जाएंगे। जिसमें खेल विज्ञान केंद्र और साई में नए खेल विज्ञान उपकरण खरीदना भी शामिल है। देश के कुछ विश्वविद्यालयों का चुनाव किया जाएगा जहां खेल विज्ञान विभाग खोला जा सके।”

About Dileep Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates