International

श्रीमान ट्रंप, यह आपका अमेरिका नहीं है : खिजर खान

Khizar-Khan-on-The-Last-Word-with-Lawrence-ODonnell-via-screencap-800x430

वाशिंगटन| अमेरिकी सेना के इराक में मारे गए एक मुस्लिम सैनिक के पिता ने कहा है कि रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के लिए ‘शर्मिदगी की वजह’ हैं। 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव से पहले यह टिप्पणी आई है। ‘वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, खिजर खान ने रविवार को डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के लिए प्रचार करते हुए न्यूहैम्पशायर के मैनचेस्टर में फिर से अपने बेटे हुमायूं खान की कहानी सुनाई। खिजर डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में उभरकर सामने आए थे।

खिजर के बेटे हुमायूं की मौत 2004 में एक विस्फोट के दौरान हुई, जब वह इराक के बगदाद में अपनी कंपनी की रक्षा के लिए एक संदिग्ध कार की तलाशी ले रहे थे।

हिलेरी क्लिंटन का प्रचार शुरू करने से पहले उन्होंने अपनी मुठ्ठी हवा में लहराई। खान ने हिलेरी के अनुभव और स्वभाव की प्रशंसा की।

उन्होंने रैली में समर्थन कर रहे लोगों से कहा उनके पहले कन्वेंशन भाषण को लेकर ट्रंप ने उन पर शाब्दिक हमला किया, जिसके बाद उन्हें और उनके परिवार को समर्थन देने वाले हजारों पत्र व संदेश मिले।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, खान ने कहा, “यह चुनाव अमेरिका और दुनिया का भविष्य तय करेगा।”

खान ने कहा, “एक तरफ हमारे पास डोनाल्ड ट्रंप हैं और उनकी घृणा की नीतियां, बहिष्कार, धमकी और विभाजन हैं। दूसरी तरफ हमारे पास हिलेरी रोधम क्लिंटन और जीवन र्पयत देश के लिए की गई उनकी सार्वजनिक सेवा है। ”

खान पाकिस्तानी मूल के वकील है। उनका साल 2016 के चुनाव अभियान में कन्वेंशन में दिया गया भाषण बहुत ही यादगार रहा। इस पर ट्रंप की गुस्से से भरी प्रतिक्रिया को एक नए मोड़ के रूप में देखा गया था। इसके बाद ट्रंप के अभियान को झटका लगा था।

ट्रंप ने बाद में राजनीतिक तौर पर अपने को संभाला, लेकिन हिलेरी क्लिंटन ने अपने प्रचार अभियान में खान की कहानी को जोरदार तरीके से उठाया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar