Thursday , 27 April 2017

लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

 

 लोकसभा, नोटबंदी, तृणमूल कांग्रेस, ममता बनर्जी, सुदीप बंदोपाध्याय, सुमित्रा महाजन

Lok-Sabha

नई दिल्ली | संसद के निचले सदन लोकसभा में नोटबंदी पर विपक्ष के हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही गुरुवार को दिनभर के लिए स्थगित कर दी। हालांकि, सरकार नोटबंदी पर चर्चा के लिए तैयार हो गई है।

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने बुधवार रात को तकनीकी गड़बड़ी के बावजूद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विमान को कोलकाता हवाईअड्डे पर उतरने की अनुमति नहीं देने का मुद्दा उठाया।

उन्होंने कहा कि विमान लगभग 30 मिनट तक हवाईअड्डे के चक्कर काटता रहा लेकिन वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) ने विमान को रनवे पर उतारने की मंजूरी देने में देरी की। हालांकि, पायलट बार-बार कहता रहा कि विमान में ईंधन खत्म होने वाला है।

नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने इस दावे से इनकार करते हुए कहा कि कोलकाता हवाईअड्डे पर विमान उतरने से पहले वह सिर्फ 13 मिनट तक ही आसमान में चक्कर काटता रहा। राजू ने यह भी कहा कि नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

इसके तुरंत बाद जैसे ही लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्न काल का संचालन करना चाहा, कांग्रेस और टीएमसी के नेतृत्व में विपक्ष स्पीकर के पोडियम के पास इकट्ठा हो गया और नोटबंदी पर चर्चा की मांग करने लगा। विपक्षी सदस्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जिसके चलते महाजन ने सदन की कार्यवाही दोपहर तक के लिए स्थगित कर दी।

दोपहर बाद जैसे ही सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, सुमित्रा महाजन ने विभिन्न मुद्दों पर स्थगन प्रस्ताव के सभी नोटिस खारिज कर दिए। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने किसी भी नियम के तहत चर्चा की मांग की जिसके तहत वोटिंग होती है। बंदोपाध्याय ने खड़गे का समर्थन किया।

संसदीय मामलों के मंत्री एच.एन अनंत कुमार ने कहा कि सरकार मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार है और महाजन ने नियमों से इतर सदस्यों से चर्चा शुरू करने का आग्रह किया। विपक्षी सदस्य टस से मस नहीं हुए और हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates