लखनऊ

लखनऊ चिड़ियाघर में दिखाई जाएंगी वन्यजीवों की फिल्में

lucknow-zoo 2

लखनऊ। लखनऊ के नवाब वाजिद अलीशाह प्राणि उद्यान में मंगलवार को टिकट घर, दर्शक सुविधा केंद्र तथा सारस प्रेक्षागृह का लोकार्पण करते हुए वनमंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने मंगलवार को कहा कि अब लखनऊ चिड़ियाघर आने वाले दर्शकों को वन, वन्यजीव तथा पर्यावरण पर आधारित फिल्में दिखाकर इनके संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने कहा, “इसके लिए वातानुकूलित सारस प्रेक्षागृह का निर्माण कराया गया है। इसमें 2डी एवं 3डी दोनों प्रकार की फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके अलावा चिड़ियाघर आने वाले दर्शकों की सुविधा का ख्याल रखते हुए नए टिकट घर तथा दर्शक सुविधा केंद्र की स्थापना की गई है।”

यादव ने कहा, “विदेशों के चिड़ियाघर भव्य हैं और वहां जानवर भी ज्यादा हैं। इसी तर्ज पर लखनऊ चिड़ियांघर को भी विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।”

वनमंत्री ने कहा कि नवाबगंज, लाख बहोसी, कन्नौज आदि स्थलों पर पक्षी विहार विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने लायन सफारी की स्थापना के साथ-साथ इटावा-आगरा मार्ग पर 207 किमी के साइकिल ट्रैक का निर्माण कराकर पर्यावरण संरक्षण हेतु उल्लेखनीय कार्य किए हैं। उन्होंने कहा कि वन संरक्षकों को पुलिस की भांति शस्त्र एवं अन्य सुविधाएं दी जाएंगी, ताकि वन एवं वन्यजीवों की रक्षा और बेहतर तरीके से हो सके।

जंतु उद्यान, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. शिव प्रताप यादव ने कहा कि लखनऊ जू कम क्षेत्र में होने के बावजूद भी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। फिल्मों के संचालन से वन्य जीवों के संरक्षण में वृद्धि होगी। नए टिकट घर और दर्शक सुविधा केंद्र स्थापित होने से दूर-दराज से आने वाले आगंतुकों को काफी सुविधाएं मिलेंगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ और कानपुर जू के प्रति हमेशा से संवेदनशील रहे हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही यहां तितली पार्क, फूड कोर्ट एवं एसी रेस्टोरेंट की निर्माण कराया जाएगा।

इस अवसर प्रधान मुख्य वन संरक्षक उमेंद्र, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य जीव) एस.के. शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (लुप्त प्राय) रेनू सिंह तथा जू निदेशक डॉ. अनुपम गुप्ता सहित विभागीय वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar