SportsTop News

मोहाली टेस्टः सात विकेट गंवाकर संकट में इंग्लैंड

भारत और इंग्लैंड, सात विकेट गंवाकर संकट में इंग्लैंूड, तीसरे टेस्ट के चौथे दिनIndia England 3rd Test Mohali 4th day
भारत और इंग्लैंड, सात विकेट गंवाकर संकट में इंग्लैंूड, तीसरे टेस्ट के चौथे दिन
India England 3rd Test Mohali 4th day

मोहाली। भारत और इंग्लैंड के बीच चंडीगढ़ के मोहाली में तीसरे टेस्ट के चौथे दिन के खेल में मेहमान इंग्लैंड अपनी दूसरी पारी में 157 रनों पर सात विकेट गंवाकर पूरी तरह से संकट में है। भारत की निश्चित लग रही जीत में बाधा बनेे जोए रूट 78 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

इससे पहले छठें विकेट के रूप में जोस बटलर 18 रन बनाकर जयंत यादव की गेंद पर रविंद्र जडेजा को कैच थमा बैठे। चौथे दिन की शुरुआत गैरेथ बैटी के विकेट के साथ हुई। रविंद्र जडेजा ने बैटी को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 78 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे और चौथे दिन इसी स्कोर पर उसे पांचवां झटका भी लगा।

इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टेयर कुक (12), मोइन अली (5), जॉनी बेयरेस्टो (15) और बेन स्टोक्स (5) आउट हो चुके हैं, जबकि जो रूट 36 और गैरेथ बैटी बिना खाता खोले नॉटआउट लौटे। इंग्लैंड को पहला झटका 27 रन पर लगा जब अश्विन ने कुक को क्लीन बोल्ड कर दिया।

स्कोर 39 रन ही पहुंचा था कि अश्विन ने अली को जयंत यादव के हाथों कैच करा दिया। बेयरेस्टो कुछ देर तो टिककर खेले लेकिन फिर जयंत की गेंद पर पार्थिव पटेल को कैच थमा बैठे। तीसरे दिन का आखिरी विकेट स्टोक्स के रूप में गिरा, उन्हें अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया।

इससे पहले लोअर ऑर्डर पर रविंद्र जडेजा और अश्विन की 97 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने तीसरे दिन पहली पारी में 417 रन बनाकर 134 रन की बढत ले ली थी। तीसरे दिन के पहले दो सेशन जडेजा के नाम रहे, उन्होंने 170 गेंद पर 90 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और एक छक्का शामिल था।

उन्होंने अश्विन (72) के साथ 97 रन की साझेदारी की। इसके अलावा जयंत यादव (55) ने भी उम्दा पारी खेली जिसमें 141 गेंदों का सामना करके पांच चौके जड़े। टेस्ट क्रिकेट में यह उनका पहला अर्धशतक है।

जडेजा का इससे पहले बेस्ट टेस्ट स्कोर 68 रन था जो उन्होंने 2014 में लॉर्ड्स पर इंग्लैंड के ही खिलाफ बनाया था। जयंत ने भी अपनी उपयोगिता साबित करते हुए सीरीज में लगातार तीसरी बार भारत को 400 रन के पार पहुंचाया।

भारत के खिलाफ किसी मेहमान टीम ने पहली पारी में 65 रन से अधिक से पिछड़ने के बाद जीत दर्ज नहीं की है। पिछली बार 52 साल पहले 1964 में बॉब सिम्पसन की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 65 रन से पिछड़ने के बाद भारत को हराया था।

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में पहली बार सातवें नंबर या नीचे उतरने वाले तीन खिलाड़ियों अश्विन, जडेजा और जयंत ने एक ही पारी में अर्धशतक जमाए। उमेश यादव ने जयंत के साथ 33 रन जोड़कर भारत को 400 रन के पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने पहली पारी में 283 रन बनाए थे।

=>
=>
loading...