National

बैंकों, एटीएम बूथों पर तीसरे दिन भी लगीं लंबी कतारें

बैंक व एटीएम बूथ, 500 और 1000 रुपये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंकबैंक व एटीएम बूथ
बैंक व एटीएम बूथ, 500 और 1000 रुपये, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक
बैंक व एटीएम बूथ

नई दिल्ली| बड़े नोट बंद किए जाने के बाद बैंक खुलने के तीसरे दिन शनिवार को भी पुराने नोट बदलवाने और नकदी निकासी के लिए बैंकों और एटीएम बूथों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगी रहीं। 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए बैंक खुलने से घंटों पहले से ही लोगों की लंबी कतारें लगने लगीं।

घंटों कतारों में खड़े रहने के बाद बैंकों में नकदी की कमी और एटीएम में नोट न होने से मायूस लौट रहे रहे लोगों में जबरदस्त गुस्सा देखा गया। एक संवाददाता ने दक्षिणी दिल्ली के साकेत में सभी सरकारी और निजी बैंकों का जायजा लिया। हर बैंक के बाहर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। एटीएम में नोट न होने के कारण बूथों से लोग मायूस लौटते देखे गए।

महीने की दूसरी शनिवार होने की वजह से सभी बैंकों में छुट्टी होती है, लेकिन सरकार ने शनिवार और रविवार को सभी बैंकों को खोलने के आदेश दिए हैं। बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, यस बैंक, बैंक ऑफ बरौदा, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक सहित सभी बैंकों में लोगों की भीड़ लगी रही।

बैंकों के बाहर लोगों की सड़कों तक लगी लंबी कतारों की वजह से यातायात व्यवस्था भी बाधित हो रही है।साकेत निवासी शंकर ने निराश होते हुए कहा, “यह बिल्कुल सही नहीं है। इस तरह हम कैसे और कब बैंक जा पाएंगे।” उन्होंने कहा कि कोई एटीएम काम नहीं कर रहा है। सभी पर नकदी खत्म का नोटिस लगा हुआ है। ऑटो चालक बबुद्दीन ने कहा कि साकेत के आस-पास के सभी जगहों का यही हाल है।

उसने कहा, “कहीं-कहीं दो-दो किलोमीटर तक लंबी लाइन है। पता नहीं, सबसे अंत में खड़ा व्यक्ति कब बैंक में जाएगा और उसे नोट मिलेंगे या नहीं, कोई गारंटी नहीं है।” शनिवार बैंक खुलने का तीसरा दिन है। मंगलवार की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोट को बंद करने के फैसले के अगले दिन बुधवार को बैंकों को एक दिन के लिए और एटीएम बूथों को दो दिन बंद किया गया था।

लेकिन इस दौरान किसी एटीएम में नोट नहीं डाला गया। एटीएम का लाभ लोगों को अब भी नहीं मिल रहा है। धनी लोग भी इस समय खुद को कंगाल महसूस कर रहे हैं। इस बीच सरकार ने हर शहर में भीड़ को बेकाबू होते देख पुराने नोटों को रेल टिकट, पेट्रोल पंप वगैरह पर खपाने की समय सीमा 14 नवंबर की आधी रात तक कर दी है।

=>
=>
loading...