Regional

बेंगलुरू में बैंकों, एटीएम के बाहर उमड़ी भीड़

बेंगलुरू, एटीएम, बैंकBANGLURU

 

बेंगलुरू, एटीएम, बैंक
BANGLURU

बेंगलुरू| बेंगलुरू में ठंड के बीच गुरुवार को लोग पैसा निकालने के लिए बड़ी संख्या में बैंकों और एटीएम के बाहर कतार में खड़ें हैं। बैंकों ने महीने के पहले दिन बैंकों के बाहर लंबी कतारें होने की संभावना की वजह से रात के समय ही अपने एटीएम में 2,000 रुपये, 500 रुपये और 100 रुपये के नोटों से भर दिए थे ताकि लोगों को बैंक शाखाओं के बाहर कतार में न खड़ा होना पड़े।

ठीक इसी तरह, आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्रों में बिना क्रेडिट और डेबिट कार्ड वाले लोग चेक और पासबुक हाथों में लिए घंटेभर से भी ज्यादा समय से बैंकों की शाखाओं के बाहर खड़े हैं।

सरकारी बैंक की शाखा के एक अदिकारी श्रीधर मूर्ति ने बताया, “हमें आज (गुरुवार) को बैंकों से बड़ी संख्या में पैसा निकालने की उम्मीद है। हमने न सिर्फ एटीएम को नकदी से भर दिया है बल्कि एटीएम को दोबारा भरने के लिए नकदी भी तैयार रखी है और यह भी सुनिश्चित किया गया है कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड वाले लोग बैंक शाखाओं पर भीड़ न लगाएं।”

एटीएम से दैनिक आधार पर 2,500 रुपये ही निकाल सकते हैं और बैंक की शाखाओं से 10,000 रुपये प्रतिदिन और सप्ताह में 24,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। बैंकों ने ग्राहकों को पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

मूर्ति ने कहा, “हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि हमारे सभी बचत एवं चालू खाता ग्राहक एटीएम और बैंक शाखाओं से तय नकदी निकाल सकें। उन्हें महीने के शुरुआती 10 दिनों में अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक नकदी की जरूरत है।”

भारतीय स्टेट बैंक  ने अपने एटीएम और शाखाओं में नकदी उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से लगभग 100 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

=>
=>
loading...