HealthLifestyle

बालों में लगायें दही और देखें फिर कमाल

hair_curd_new_147212 copy
बालों में दही लगाने से पहले जानिये ये  कमाल की बातें दही स्वास्थ के हिसाब से काफी अच्छी मानी जाती है। पर क्या आप जानती हैं कि दही बालों तथा त्वचा के लिये भी काफी अच्छी होती है।
इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है और बालों में लगाने से बालों से रूसी दूर होती है और उनमें मजबूती आती है। तो अब आप साबुन और शैंपू पर बेफिजूल के पैसे खर्च करना बंद कीजिये और जानिये कि दही में कौन कौन से गुण होते हैं।
बालों को कंडीशन करे: यह बालों के लिये एक प्राकृतिक कंडीशनर है। बस इसे पूरे बालों में लगाइये और शावर कैप पहन लीजिये, जिससे दही बहे ना। फिर इसे 30 मिनट के लिये छोड़ कर बालों को धो लीजिये।
बाल मुलायम बने: अगर दही को थोड़ी सी शहद के साथ मिला कर मास्?क बना कर लगाया जाए तो बाल मुलायम हो जाएंगे। इसे 15-20 मिनट तक ही लगाएं।
बालों में चमक भरे: बालों में अगर थोड़ी चमक और नमी भरनी है तो दही को मायोनीज़ के साथ मिक्स कर के लगाएं। इसे बालों के आखिरी छोर तक लगाएं। फिर बालों को आधे घंटे बाद साधारण तरीके से धो लें।
दो मुंहे बालों से मुक्ती: हफ्ते में दो दिन बालों में दही लगाइये, आपकी दो मुंहे बालों वाली समस्या समाप्त हो जाएगी । साथ ही बाल भी मजबूत बनेंगे।
रूसी से मुक्ती दिलाए: यदि सिर में रूसी है तो दही और नींबू का पेस्?ट लगाने से आराम मिलेगा। इस उपचार को हफ्ते में दो बार करें।
बालों का झडऩा रोके: थोड़ी सी कडी पत्ती मसल कर दही में मिला लें। इसे पूरे बालों में ऊपर से नीचे तक लगाएं। इससे सफेद बालों की समस्या भी शांत होगी।
बाल बढ़ाए: थोड़ी सी दही, नारियल तेल और थोड़े से गुडहल फूल की पंखुडियां लें और उनका पेस्ट बनाएं। फिर इस पेस्ट को सिर और बालों में लगाएं और 1 या 2 घंटे के लिये छोड़ दें। फिर सिर को धो कर कंडीशनर लगा लें।
=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar