InternationalTop News

न्यूजीलैंड में 7.8 तीव्रता का भूकंप, विनाशकारी सुनामी की चेतावनी जारी

nz_quake-300x198

वेलिंग्टन। न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप में रविवार को रिक्टर पैमाने पर 7.8 तीव्रता का भूकंप आया और इसके दो घंटे बाद सुनामी आ गई। बीबीसी के अनुसार, अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप आधी रात के ठीक बाद क्राइस्टचर्च से लगभग 95 किलोमीटर दूर आया।

अधिकारियों ने निवासियों को ऊंचाई वाले स्थानों पर रहने के लिए कह दिया था। उन्होंने कहा कि पहली लहर बहुत बड़ी नहीं होगी और सुनामी की गतिविधि कई घंटों तक रह सकती है। वीदरवाच डॉट को डॉट एनजेड के अनुसार, क्राइस्टचर्च से 181 किलोमीटर उत्तर कैकौरा में एक पैमाने पर दो मीटर की लहर मापी गई।

वेबसाइट ने कहा कि छोटी लहरें वेलिंगटन और अन्य इलाकों तक पहुंच रही हैं। कैथम द्वीप के निवासियों को भी नागरिक सुरक्षा प्रशासन ने चेताया है कि कोई लहर अवश्य उठ सकती है। रेडियो न्यूजीलैंड ने कहा है कि हजारों की संख्या में लोगों ने अपने घर पहले ही खाली कर दिए हैं।

न्यूजीलैंड कुख्यात रिंग ऑफ फायर पर पड़ता है, जिस पर बार-बार भूकंप आता रहता है और ज्वालामुखी भडक़ता रहता है। क्राइस्टचर्च अभी भी 2011 के भूकंप से उबर रहा है, जिसमें 185 लोग मारे गए थे और सिटी सेंटर नष्ट हो गया था।

समाचार पत्र हेराल्ड के अनुसार, भूकंप पूरे वेलिंगटन में महसूस किया गया, जहां सायरन बज उठा और लोग घरों से सडक़ों पर उतर आए, और कुछ लोग चिल्लाने लगे। प्रारंभिक खबरों में कहा गया था कि चेविअट शहर क्षतिग्रस्त हो गया है, क्योंकि यह भूकंप के केंद्र के पास पड़ता है।

लेकिन अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण की रपटों के विपरीत न्यूजीलैंड के जियोनेट ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.5 है। क्राइस्टचर्च के एक निवासी ने कहा कि भूकंप लंबे समय तक रहा। हैले कोलगन ने ट्विटर पर इसे सर्वाधिक भयानक भूकंप करार दिया। उन्होंने कहा कि मैंने न्यूजीलैंड में 23 सालों के दौरान ऐसा भूकंप नहीं देखा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar