International

नोबेल पुरस्कार समारोह में नहीं शामिल होंगे बॉब डिलन

नोबेल पुरस्कार, बॉब डिलन, स्वीडिश एकेडमीBob Dilan

 

नोबेल पुरस्कार, बॉब डिलन, स्वीडिश एकेडमी
Bob Dilan

स्टॉकहोम | इस साल के साहित्य के नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी गायक-गीतकार बॉब डिलन यहां आयोजित होने वाले पुरस्कार समारोह में व्यक्तिगत तौर पर शामिल नहीं होंगे। उन्होंने इसकी वजह पूर्व निर्धारित प्रतिबद्धताएं बताई हैं।

समाचार एजेंसी  के मुताबिक, स्वीडिश एकेडमी ने एकेडमी ने बुधवार को एक बयान में कहा, “निजी पत्र में उन्होंने (डिलन) पहले से तय प्रतिबद्धताओं के चलते समारोह में नहीं शामिल हो पाने का जिक्र किया है। उन्होंने कहा है कि वह दिसंबर में स्टॉकहोम की यात्रा करने में असमर्थ हैं और इसलिए नोबेल पुरस्कार समारोह में नहीं शामिल होंगे। उन्होंने एक बार फिर कहा कि वह वास्तव में बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं।”

एकेडमी ने स्पष्ट किया है कि पुरस्कार अब भी बॉब डिलन का ही है और विजेताओं द्वारा पुरस्कार समारोह में शामिल नहीं हो पाने में कुछ भी असामान्य नहीं है, बल्कि पूर्व में भी ऐसा होता रहा है। एकेडमी ने कहा, “हम डिलन के नोबेल भाषण की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो उन्हें अवश्य देना चाहिए। यही एकमात्र आवश्यकता है।

उन्हें छह माह के भीतर ऐसा करना होगा, जिसकी अवधि 10 दिसंबर, 2016 से शुरू होगी।”स्वीडिश एकेडमी ने 13 अक्टूबर को साहित्य का नोबेल डिलन को देने की घोषणा की थी। उन्हें अमेरिकी गीत परंपरा में बेहतरीन गीतों की रचना के लिए यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई।

=>
=>
loading...