Top Newsमुख्य समाचार

नोटबंदी : पुराने 500 के नोटों का आया आखि‍री दिन

नोटबंदी, पेट्रोल पंप, एयरलाइंस500 rupee

 

 

नोटबंदी, पेट्रोल पंप, एयरलाइंस
500 rupee

नई दिल्‍ली । नोटबंदी के बाद से पुराने 500 के नोटों के उपयोग पर एक अहम फैसला लिया गया है  अब पेट्रोल पंप और एयरलाइंस टिकटों पर भी 500 के पुराने नोट शुक्रवार आधी रात के बाद इस्तेमाल नहीं होंगे। सरकार ने यह छूट पहले 24 नवम्बर तक दी थी, हालांकि बाद में इसे बढ़ाकर 15 दिसंबर तक कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि 1000 रुपये के नोटों को इस्तेमाल करने की छूट पहले ही वापस ले ली गई थी।

नोटबंदी पर रोज नियम बदल रही केंद्र सरकार ने लोगों को एक और तगड़ा झटका दिया है। 500 के पुराने नोट 2 दिसंबर के बाद अब पेट्रोल पंपों पर नहीं चलेंगे, इसके अलावा इन नोटों से एयरलाइन टिकट भी शुक्रवार तक ही खरीदे जा सकेंगे। लेकिन सरकारी अस्पतालों, दवा की दुकानों पर डॉक्टर का लिखा पर्चा दिखाने पर 15 दिसंबर तक 500 रुपये के पुराने नोटों से दवा खरीद सकेंगे। इसके अलावा रेलवे टिकट काउंटरों, राज्य की बसों के टिकटों, कंज्यूमर को-ऑपरेटिव स्टोरों पर भी इन नोटों को इस्तेमाल करने की छूट बरकरार रहेगी।

500 रुपए के नोट को लेकर अचानक फैसला बदलने के पीछे कमीशनखोरी को जिम्मेदार माना जा रहा था। वित्त मंत्रायल का मानना है कि कई जगहों पर पेट्रोल पंप वाले कमीशन लेकर पुराने नोट बदलने का काम कर रहे हैं क्योंकि पेट्रोल पंप को ऑयल कंपनी को पैसा चेक से देना होता है। ऐसे में जब पेट्रोल पंप पर सौ-पचास या अन्य छोटे नोट आते हैं तो वह उस पर कमीशन लेकर उन्हें पांच सौ के पुराने नोटों से बदल देते हैं। बाद में 500 के पुराने नोटों को बैंक में जमा कर देते हैं।

=>
=>
loading...