National

नोटबंदी के खिलाफ संसद का घेराव करेगी आप

नोटबंदी, केंद्र सरकार, आम आदमी पार्टी, मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल, के.सी.चक्रवर्ती, आरबीआईARVIND KEJRIWAL

 

 नोटबंदी, केंद्र सरकार, आम आदमी पार्टी, मनीष सिसोदिया, अरविंद केजरीवाल, के.सी.चक्रवर्ती, आरबीआई
ARVIND KEJRIWAL

नई दिल्ली| केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी के विरोध में आम आदमी पार्टी (आप) मंगलवार को संसद का घेराव करेगी। आप ने आरोप लगाया है कि सरकार ने यह कदम काले धन को निकालने के लिए नहीं, बल्कि कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए उठाया है।

आप नेता आशीष खेतान व दिलीप पांडे ने यहां संवाददाताओं से कहा, “उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में हम संसद तक मार्च निकालेंगे और उसका घेराव करेंगे।”आप ने यह भी कहा कि जिन राज्यों में वह विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है, वहां नोटबंदी उसका मुख्य चुनावी मुद्दा होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नोटबंदी के मुद्दे पर एक दिसंबर से उत्तर प्रदेश के मेरठ, लखनऊ व वाराणसी में तीन सार्वजनिक रैलियों को संबोधित करेंगे।खेतान ने कहा, “यह आठ लाख करोड़ का घोटाला है। यह कदम काले धन को बाहर निकालने के लिए नहीं, बल्कि कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के लिए उठाया गया है।”

उन्होंने कहा कि केजरीवाल इस मुद्दे पर पहले ही काफी कुछ कह चुके हैं।खेतान ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व उप गवर्नर के.सी.चक्रवर्ती के हवाले से कहा कि इससे पहले आरबीआई नोटबंदी के प्रस्ताव को खारिज कर चुका था।

आरबीआई का तर्क था कि काला धन मूलत: विदेशी बैंकों में जमा है और जमीन, सोना व संपत्ति के रूप में निवेश किया गया है न कि नकदी में।केंद्र सरकार ने आठ नवंबर को 500 रुपये तथा 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया, जिससे देश में नकदी को लेकर अफरातफरी मची है।

=>
=>
loading...