Tuesday , 17 January 2017

तो ये हैं सबसे ज्यादा ग्रोथ वाले पांच करियर!

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Share on LinkedIn
करियर का चुनाव, सोशल मीडिया पर बिजनेस, रिलेशनशिप थेरेपिस्टम, ऐप डेवलपर, SEO एनालिस्टौ, टेक्निकल राइटर

social media manager

नई दिल्ली। साल 2017 में युवा आबादी अपने करियर का चुनाव करते समय किस ऑप्शन की ओर जाय यह एक बड़ा प्रश्‍न है. आने वाले सालों में कौन से ऐसे करियर ऑप्शन हैं जिन्हें चुनने पर आप पैसे और ग्रोथ दोनों के मामले में फायदे में रहने वाले हैं। लीक से हटकर कई ऐसे नए करियर ऑप्शन भी हैं जहां सैलेरी तो खूब मिलती ही है लेकिन काम भी मजेदार है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 करियर ऑप्शन के बारे में ..

  1. सोशल मीडिया मैनेजर

आजकल जिस तरह सोशल मीडिया पर बिजनेस और लोगों की निर्भरता बढ़ती जा रही है ऐसे में ये करियर आने वाले दिनों में सबसे ज्यादा ग्रोथ दे सकता है। हर कंपनी सोशल मीडिया के जरिए अपना प्रचार करना चाहती है और इसके लिए योग्य लोगों को हायर करती हैं।

सोशल मीडिया पर प्रचार करने वाली इस टीम को जो हैंडल करता है उसे ही सोशल मीडिया मैनेजर कहते हैं। इसका काम कंपनी के लिए बेहद अहम है और यही काम सोशल मीडिया पर कंपनी की प्रेजेंस और रेपुटेशन बनाने का काम करता है।

क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट
संभावित सैलरी- 30 हजार से 3 लाख रुपए तक प्रति माह

  1. रिलेशनशिप थेरेपिस्‍ट

विदेशों में ये करियर करीब 5 साल पहले से ही काफी चलन में आ गया था। भारत में भी अब रिलेशनशिप थेरेपिस्‍ट की ज़रुरत महसूस कि जाने लगी है। जैसे-जैसे पति-पत्नी या कपल काम के बोझ से दबते जाते हैं उनका रिलेशनशिप इसके प्रभाव में आने लगता है।

इससे कई तरह के झगड़े और गलतफहमियां पैदा होती हैं जिन्हें सुलझाने का काम ये रिलेशनशिप थेरेपिस्‍ट करते हैं। इस जॉब का मकसद कपल्स के रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से चलाने के लिए टिप्‍स देने का होता है।

क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट

संभावित सैलरी- 30 हजार से 1 लाख रुपए तक प्रति माह

  1. ऐप डेवलपर

सोशल मीडिया के आलावा जिस सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा हो रहीं हैं वो है टेक। इसी सेक्टर के अंदर आने वाली ऐप डेवलपर जॉब भी आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकती है।

स्मार्टफोन और इंटरनेट की आज सुदूर इलाकों में भी पहुंच होती जा रही है ऐसे में हर कंपनी अपना ऐप बनवाना चाहती है। ऐसे में अगर आप ऐप डेवलपर बनने की सोच रहे हैं तो ये एक बढ़िया करियर ऑप्शन हो सकता है।

क्‍वालिफिकेशन- कम से कम ग्रेजुएट और ऐप डेवलपमेंट कोर्स

संभावित सैलरी- 50 हजार से 5 लाख रुपए तक प्रति माह

  1. SEO एनालिस्‍ट

सोशल मीडिया की ग्रोथ के साथ-साथ जो करियर बेहद तेजी से आगे बढ़ा है वो है SEO, जिसका पूरा नाम है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की सफलता के लिए SEO एक बेहद ज़रूरी फैक्टर है। SEO आपको गूगल या याहू के सर्च में पहले पेज पर रैंक कराते हैं। इस क्षेत्र में एनालिस्‍ट के करियर में बहुत स्‍कोप है।

क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट, SEO का कोर्स

संभावित सैलरी- 30 हजार से 1 लाख रुपए तक प्रति माह

  1. टे‍क्‍निकल राइटर

टेक्निकल राइटर भी कंटेंट की ही प्रोफाइल है लेकिन ये कंटेंट राइटिंग की जॉब नहीं है। वैसे तो टेक्निकल राइटर काम भी लिखना होता है लेकिन इनका फोकस आईटी फर्म और उनकी टेक्‍नोलॉजी से जुड़ा होता है या फिर वह प्रोग्रामिंग कंपनी के लिए काम करते हैं। टेक्निकल राइटर के लिए एडॉब, ऑरकल और इससे जुड़े ब्रांड की जानकारी रहनी बेहद जरूरी है।

क्‍वालिफिकेश- कम से कम ग्रेज्‍युएट, प्रोग्रामिंग की जानकारी

संभावित सैलरी- 50 हजार से 1.7 लाख रुपए तक प्रति माह

 

 

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates