International

ट्रंप ने बेटसी डिवोस को शिक्षा मंत्री चुना

161123131447-betsy-devos-exlarge-169

वाशिंगटन| अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बेट्सी डिवोस को अपनी नई शिक्षा मंत्री के रूप में चुना। ट्रंप के कैबिनेट में नियुक्त की जाने वाली वह पहली महिला होंगी। वह सार्वजनिक निधि से माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को निजी या धार्मिक स्कूलों में भेजे जाने के पक्ष में रही हैं। वह शिक्षकों की यूनियनों को ‘भयंकर दुश्मन’ मानती हैं। समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, ट्रंप ने एक बयान में कहा, “बेटसी डिवोस शिक्षा की एक शानदार और जोशीली वकील हैं।”

उन्होंने अपने बयान में कहा, ” उनके नेतृत्व में हम अमेरिकी शिक्षा प्रणाली में सुधार करेंगे और नौकरशाही को खत्म करेंगे जो हमारे बच्चों को पीछे ले जाने का काम कर रही है। इससे हम विश्व स्तरीय शिक्षा और हर परिवार को स्कूल चुनने का मौका दे सकेंगे।”

डिवोस (58) मिशिगन में रिपब्लिकन पार्टी की अध्यक्ष थी। वह वर्तमान में अमेरिकन फेडरेशन फॉर चिल्ड्रेन की प्रमुख है। यह समूह सार्वजनिक निधि के जरिए माता-पिता को अपने बच्चों को निजी या धार्मिक संस्थानों में अपने पसंद के अनुसार स्कूल चुनने की अनुमति दिए जाने के विकल्प की मांग करता रहा है।

डिवोस शिक्षक संघों की जबरदस्त विरोधी हैं। वह शिक्षकों के संगठनों को ‘भयंकर शत्रु’ मानती हैं।

डिवोस ने मंत्री पद की पेशकश को स्वीकार किया है। ट्रंप द्वारा जारी बयान में ही डिवोस ने कहा है, “मैं इस पद को स्वीकार कर सम्मानित महसूस कर रही हूं, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति की सोच के अनुरूप हम अमेरिकी शिक्षा को फिर से महान बनाने का काम करेंगे। शिक्षा में यथास्थितिवाद को मंजूर नहीं किया जाएगा।”

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar