National

छोटे व्यवसायी, कामगार भी अपनाएं कैशलेस प्रणाली : मोदी

जम्मू एवं कश्मीर, बोर्ड परीक्षाओं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, युवाओंमोदी
नोटबंदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, छोटे व्यवसायी, मन की बात
PM Modi

नई दिल्ली | नोटबंदी के बाद अपने पहले रेडियो संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को छोटे व्यवसायियों और कामगारों से भी मोबाइल बैंकिंग और प्लास्टिक मनी के जरिए कैशेलस (नकद रहित) लेनदेन प्रणाली में शामिल होने का आग्रह किया।

ऑल इंडिया रेडियों के अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा, “मैं हमारे छोटे और सूक्ष्म व्यवसायों से कहना चाहता हूं कि वह इस अवसर का इस्तेमाल डिजिटल दुनिया में प्रवेश करने के लिए करें। आपको भी मोबाइल बैंकिंग आवेदनों, कार्ड स्वाइप करने के लिए पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) को डाउनलोड करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “जिस तरह बड़े मॉल ने प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए अपने व्यवसाय का विस्तार किया है, छोटे व्यवसाय भी उपभोक्ताओं के अनुकूल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं।”

मोदी ने देश की श्रमिक आबादी को बताया कि कैसे डिजिटल तकनीकी अपनाकर उनके शोषण को समाप्त करने में मदद मिलेगी।

श्रमिकों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “आपका बहुत शोषण हुआ। कागजों पर एक वेतन मिला तो हाथ में दूसरा दिया जाता रहा है। इसके अलावा जब आपको हर महीने वेतन दिया जाता है तो फाटक के बाहर कोई दूसरा आपके वेतन में से कटौती करने के इंतजार में रहता है।”

मोदी ने कहा, “इस नई योजना (नोटबंदी) के तहत, हम आपका वेतन बैंक खातों में भेजना चाहते हैं, ताकि न्यूनतम मजदूरी तय की जा सके।”

उन्होंने कहा, “आप अपने मोबाइल फोन को एक ई-वालेट के तरह प्रयोग कर अपने पड़ोस की दुकानों में जरूरत की चीजें खरीद सकते हैं और उसके लिए भुगतान कर सकते हैं।”

 

=>
=>
loading...