NationalTop News

खुल गए एटीएम, विड्राल के लिए लगी लंबी कतारें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली , दो दिन से बंद पड़े एटीएम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 500 और 1000 के नोट बंद, 500 और 2000 के नए नोटqueue on atm
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली , दो दिन से बंद पड़े एटीएम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 500 और 1000 के नोट बंद, 500 और 2000 के नए नोट
queue on atm

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित पूरे देश में दो दिन से बंद पड़े एटीएम आज खुल गए हैं। मंगलवार रात से 500 और 1000 के नोट बंद होने के बाद उसी दिन से पूरे देश में एटीएम भी बंद होने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. आज कुछ जगहों पर आधी रात तो कुछ जगहों पर सुबह से खुले एटीएम में लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है। एटीएम खुलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली है। हालांकि कहीं कहीं एटीएम के काम न करने व कैश खत्‍म होने की भी शिकायतें मिल रही हैं।

आज से एटीएम से 500 और 2000 के नए नोट मिलने लगे हैं। एटीएम के खुलते ही लोग नए नोटों के लिए सुबह से ही एटीएम के बाहर लंबी कतार में खड़े दिख रहे हैं। कहीं-कहीं सिर्फ दो हजार के नए नोट और सौ के नोट ही निकल रहे हैं लेकिन लोगों का कहना है कि परेशानी से मुक्ति मिली। कल तक लोग बहुत परेशान रहे।

जानिए कितना निकाल सकेंगे एटीएम से

एक आदमी एक कार्ड के जरिए एक दिन में 18 नवंबर तक 2000 रुपये हर दिन निकाल सकेगा। बाद में इसकी सीमा बढ़ाकर 4000 रुपये कर दी जाएगी। इससे पहले गुरुवार को पूरे दिन पुराने नोटों के बदले नए नोट पाने वालों की लंबी कतार बैंकों, पोस्ट ऑफिसों के बाहर देखने को मिली। देर शाम तक नोट बदलने का काम चलता रहा। कई जगहों पर झड़प और अफरा-तफरी देखी गई।

पुराने नोटों के बदले फिलहाल अधिकतम 4000 रुपये दिए जा रहे हैं। आज भी बैंकों में भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। बैंककर्मी भी कल काफी परेशान थे। कई जगहों पर फॉर्म खत्म हो गए जिससे लोगों को काफी परेशानी हुई।

ऐसे बदलवाएं नोट

नोट बदलवाने के इच्छुक ग्राहकों को जरूरी जानकारी एक आसान से फार्म में भरकर बैंक को उपलब्ध करवानी होगी। बैंकों को इस बारे में एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है। यह फॉर्म इस तरह से तैयार किया गया है कि ग्राहक आसानी से भर सकें और कम से कम समय में नोटों की अदला बदली की जा सके।

प्रतिदिन 4000 रुपए बदले जा सकते हैं

बैंक से आप एक दिन में 10 हजार रुपए या हफ्तेभर में अधिकतम 20 हजार रुपए नकद निकाल सकते हैं एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई रोक नहीं है। यह इलेक्ट्रॉनिक मोड या चेक द्वारा किया जा सकता है।

बैंक खाते में पुराने नोट जमा कराने की कोई सीमा नहीं है

शुरुआत में 18 नवंर 2016 तक एटीएम से 2000 प्रतिदिन ही निकाले जा सकेंगे और उसके पश्चात 4000 रुपए प्रतिदिन निकाले जा सकेंगे। बैंककर्मी भी लोगों को समझा रहे हैं कि नोट बदलवाने के लिए अफरातफरी की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया 30 दिसंबर 2016 तक चलेगी।

=>
=>
loading...