Monday , 24 April 2017

‘खास दिन’ खूबसूरत दिखने के आसान उपाय

 

  खास दिन, शादियों, काले धब्बे, त्वचा, गुलाब जल,   शहद, हल्दी चंदन

Beauty TIPS

नई दिल्ली| हर महिला अपने जीवन के खास दिन सब के आकर्षण का केंद्र बनना चाहती है। विशेषज्ञों का कहना है कि पोषक फलों, सब्जियों के सेवन के साथ ही रोज छह से आठ घंटे जरूर सोना चाहिए। ‘टीबीसी बाई नेचर’ की प्रबंध निदेशक और सौंदर्य विशेषज्ञ मोनिका सूद के सुझावों पर अमल करके आप भी शादियों के इस सीजन में आसानी से खूबसूरत नजर आ सकती हैं :

* चेहरे पर काले धब्बे और थकी नजर आने वाली आंखों से बचने के लिए पर्याप्त नींद जरूर लें। पर्याप्त नींद आपके हार्मोस को भी संतुलित करता है। रोजाना 12-15 गिलास पानी जरूर पीएं।

* त्वचा की परेशानियों से बचने के लिए विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है। आपको विटामिन सी से भरपूर पपीता, कीवी, अमरूद आदि खाना चाहिए।

* सर्दियों में केसर युक्त फेशवॉस का इस्तेमाल करें। गुलाब जल, शहद, हल्दी चंदन का पेस्ट लगाकर चेहरा साफ करें।

* घर पर बने फेस पैक प्राकृतिक तरीके से आपकी त्वचा में चमक व सौम्यता लाते हैं। तेज धूप में त्वचा का रंग काला पड़ जाना या धब्बे आदि पड़ जाने पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा गुलाबजल, दो छोटा चम्मच पिसी चीनी और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट लगाएं रखने के बाद इसे धो लें।

* होने वाली दुल्हन के चेहरे पर चमक लाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का फेस पैक कारगर उपाय है। अगर तैलीय त्वचा है तो पंखुड़ियों को पीसकर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं और अगर रूखी त्वचा है तो थोड़ा दूध का क्रीम मिलाकर 20 मिनट तक लगाएं, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

* अधिकांश होने वाली दुल्हनें सिर्फ अपने चेहरे के रंग को साफ करने पर ही ध्यान देती हैं और कोहनी की सूखी मृत त्वचा को हटाने की ओर ध्यान नहीं देतीं। कोहनी साफ करने के लिए नमक और नींबू का रस मिलाकर कुछ सप्ताह लगाएं। इसके चमत्कारी परिणाम देखने को मिलेंगे।

About LiveUttarPradesh 'Web Wing'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates