International

कोस्टा रिका में तूफान ‘ओटो’ द्वितीय श्रेणी का, चेतावनी जारी

कोस्टा, तूफान, 'ओटो' द्वितीय श्रेणी का, चेतावनी, तीव्रता, मद्देनजर, राष्ट्रीय, आपातकाल आयोग, सीएनई, सैन होजे'ओटो' द्वितीय श्रेणी
कोस्टा, तूफान, 'ओटो' द्वितीय श्रेणी का, चेतावनी, तीव्रता, मद्देनजर, राष्ट्रीय, आपातकाल आयोग, सीएनई, सैन होजे
‘ओटो’ द्वितीय श्रेणी

सैन होजे। निकारगुआ और कोस्टा रिका में तूफान ‘ओटो’ के दस्तक देने के साथ ही तूफान की तीव्रता बढ़ गई है, जिसके मद्देनजर इस तूफान को श्रेणी 2 का दर्जा दिया गया है। इस दौरान हवा की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रतिघंटा है।

कोस्टा रिका के राष्ट्रीय आपातकाल आयोग (सीएनई) ने देशभर में अगले 48 घंटे में अलर्ट जारी किया है। निकारगुआ के मौसम विज्ञान केंद्र आईएनईटीईआर ने घोषणा की कि तूफान ‘ओटो’ ने सैन जुआन डी निकारगुआ में दस्तक दे दी है और यहां हवा की रफ्तार 190 किलोमीटर प्रतिघंटा तक है।

आईएनईटीईआर निदेशक मार्सियो बाका ने टेलीविजन पर संबोधन के दौरान कहा, “यह तूफान सैन जुआ नदी की तरफ भी समान रूप से बढ़ेगा और देश के दक्षिण में अल कास्टिलो की ओर बढ़ेगा, लेकिन इस दौरान इसकी तीव्रता कमजोर होगी।”

राष्ट्रीय आपात कार्यालय सीएनई ने कोस्टा रिका में 16 शरणार्थी शिविर खोले हैं, जहां कैरिबियाई, दक्षिणी प्रशांत और मध्य क्षेत्र के 1,335 लोग शरण ले सकते हैं।सीएनई अध्यक्ष इवान ब्रेनेस ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तूफान ओटो को श्रेणी 2 का दर्जा दिया गया है और यह बहुत ही ‘असाधारण स्थिति’ है। लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर शरण लेनी चाहिए।

राष्ट्रपति लुइस गुलर्मो सोलिस ने कहा कि अत्यधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में बचाव कार्य जरूरी है।

 

 

=>
=>
loading...