Monday , 24 April 2017

किसानों, कृषि व्यापारियों को नकद निकासी में रियायत

 

नई दिल्ली, बैंक, धनराशि, किसानों, शादियां, वेतन

Shaktikanta-Das

नई दिल्ली | सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें प्रति सप्ताह अपने खातों से 25,000 रुपये निकालने और खाते में समान धनराशि जमा करने की अनुमति दी है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि इसके अलावा कृषि उत्पादन विपणन समितियों में पंजीकृत व्यापारी सामान्य उपज प्रक्रिया के लिए 50,000 रुपये प्रति सप्ताह तक की धनराशि बैंक खातों से निकाल सकते हैं।

दास ने कहा, “कृषि एक महत्वपूर्ण घटक है। अभी रबी फसल का सीजन शुरू हुआ है। हम किसानों के लिए उर्वरकों और अन्य सामानों की सहज आपूर्ति सुनिश्चित करना चाहते हैं।” अधिकारी ने बताया कि ऐसे परिवारों को भी राहत दी गई है जिनके घरों में शादी होने वाली है।

वहीं, एक व्यक्ति द्वारा बैंक में पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोट बदलवाने की सीमा घटाकर 2,000 रुपये कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जिन घरों में शादियां हैं, वे पैन कार्ड का विवरण देकर बैंक खाते से 2,50,000 रुपये तक निकाल सकते हैं। लेकिन उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके परिवार का अन्य सदस्य खाते से समान राशि नहीं निकालेगा।

सरकार ने गुरुवार को दो अन्य फैसले किए हैं। फसल बीमा के भुगतान की समयसीमा 15 दिन बढ़ा दी है। एक अन्य फैसले में ग्रुप सी के केंद्रीय कर्मचारी 10,000 रुपये तक की अग्रिम राशि ले सकते हैं, लेकिन यह राशि उनके नवंबर के वेतन से काट ली जाएगी।

About LiveUttarPradesh 'Web Wing'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates