Lifestyle

इन पांच पौधों को शयनकक्ष में लगाने से आती है अच्छी नींद

पांच पौधों को शयनकक्ष में लगाएं, दवाइयों का सेवन, लेवेंडर प्लांट, चमेली के पौधे, स्नेक प्लांट, एलोवेरा, इंग्लिश आइवी प्लांटlavender plant
पांच पौधों को शयनकक्ष में लगाएं, दवाइयों का सेवन, लेवेंडर प्लांट, चमेली के पौधे, स्नेक प्लांट, एलोवेरा, इंग्लिश आइवी प्लांट
lavender plant

नई दिल्‍ली। कई लोगों को रात में अच्छी नींद नहीं आती, जिसके लिए वे दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे पांच पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आराम से अपने शयनकक्ष में लगा सकते हैं। इन पौधों को लगाने से आपको नींद तो अच्छी आएगी ही और शांति का भी एहसास होगा।

लेवेंडर प्लांट : लेवेंडर का पौधा कमरे में लगाने से घबराहट और स्ट्रेस नहीं होता। इसके अलावा यह हार्ट रेट को भी धीमा करता है। इसका पौधा छोटे बच्चों को नींद दिलाने में काफी कारगर है।

चमेली के पौधे : चमेली की खुशबू आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेगी। सोने के बाद जब आप उठेंगे तब आप अपने काम में भी ध्यान लगा पाएंगे और आपकी कार्य क्षमता भी बढ़ेगी। यह पौधा घबराहट की समस्या को भी दूर करता है।

स्नेक प्लांट : यह नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है। इसलिए इसे आप अपने बेडरूम में लगा सकते हैं, जिससे आपको शुद्ध हवा मिले। इस पौधे की एक और खास बात है कि रात में जब सारे पौधे नाइट्रोजन छोड़ते हैं तो यह ऑक्सीजन देता है।

एलोवेरा : एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिससे नींद ना आने की बीमारी में फायदा मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

इंग्लिश आइवी प्लांट : यह बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। यह कमरे की हवा को शुद्ध बनाता है। यह पौधा अस्थमा के मरीजों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।

 

=>
=>
loading...