Monday , 24 April 2017

इंग्लैंड की पारी संकट में, 66 रनों पर गंवाए तीन विकेट

भारत, इंग्लैंड, पंजाब के मोहाली, तीसरे टेस्ट, 66 रनों पर गंवाए तीन विकेट

India England 3rd Test Mohali 1st day

मोहाली। भारत के खिलाफ पंजाब के मोहाली में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का इंग्लैंड का फैसला उल्‍टा पड़ा दिख्‍ रहा है। भारतीय गेंदबाजों ने इंग्‍लैंड के तीन शीर्ष बल्‍लेबाजों को मात्र रनों पर पैवेलियन वापस भेज दिया है. अच्छी शुरुआत के बाद इंग्लैंड ने सबसे पहले ओपनर हसीब हमीद के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया है। हसीब 9 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हो गए।

जोए रूट को जयंत यादव ने 15 रन के निजी स्‍कोर पर पगबाधा आउट किया. उस समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 51 रन था. इसी स्‍कोर पर लय में आते दिख रहे इंग्लिश कप्‍तान एलियेस्‍टर कुक को आश्विन ने विकेट के पीछे पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को संकट में डाल दिया है। कप्‍तान कुक ने 27 रन बनाए। इंग्लैंड का स्कोर 20 ओवर के बाद 66/3 है।

बता दें कि तीसरे टेस्ट मैच के लिए विकेटकीपर जोस बटलर और ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को टीम में शामिल किया है। उधर टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली को भी टीम में बदलाव किया है क्योंकि विकेटकीपर रिद्धिमान साहा जांघ में चोट के कारण बाहर हैं।

साहा की जगह पार्थिव पटेल आठ साल बाद टेस्ट खेलने जा रहे हैं। इसके आलावा करुण नायर इस मैच से टेस्ट डेब्यू करने जा रहे हैं उन्हें लोकेश राहुल की जगह मौका दिया गया है।

इंग्लैंड में वोक्स और बटलर की वापसी

इंग्लैंड के कप्तान एलेस्टेयर कुक ने वोक्स और बटलर ने पुष्टि करते हुए शुक्रवार को बताया कि बटलर बेन डकेट की जगह लेंगे जबकि वोक्स को चोटिल स्टुअर्ट ब्रॉड के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।

कुक ने कहा, ‘बटलर एक बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेटर है और वनडे और T20 में उनके प्रदर्शन को देख चुके हैं। उन्होंने ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेले हैं लेकिन कभी कभी जब आपके ऊपर दबाव होता है तो आपकी प्रतिभा निखरकर सामने आती है और आप उस दबाव में शानदार प्रदर्शन करते हैं।’

बटलर सीमित ओवरों के अच्छे बल्लेबाज माने जाते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या इनके आने से टीम को अतिरिक्त मजबूती मिलेगी, कप्तान ने कहा,’ मैं यह नहीं सोचता कि ऐसा होगा।’ इंग्लिश कप्तान ने कहा कि जफर अंसारी चयन के लिए फिट नहीं थे लेकिन अंतिम समय में पिच को देखकर ही हम अंतिम एकादश का चयन करेंगे।

कपिल देव के रिकॉर्ड पर होगी अश्विन की नजर

भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया है। आर अश्विन एक और रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर हैं। वह अगर फिर पारी के पांच विकेट ले लेते हैं तो कपिल देव के 23 के रिकार्ड की बराबरी कर लेंगे। अश्विन का यह 42वां टेस्ट है जबकि कपिल ने वह रिकार्ड 131 टेस्ट में बनाया था। इंग्लैंड के 32 विकेटों में से स्पिनरों ने 24 विकेट लिए जिनमें से 11 अश्विन, छह रविंद्र जडेजा और चार जयंत यादव ने लिये। मोहम्मद शमी ने नई और पुरानी गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है। उसने भले ही पांच विकेट लिए लेकिन एलेस्टेयर कुक को उसने जिस गेंद पर आउट किया, वह सीरीज की सर्वश्रेष्ठ गेंद थी।

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates