Wednesday , 26 April 2017

आपदा पर कोई राजनीति नहीं : रिजिजू

rijiju_144_012916065502नई दिल्ली| ‘आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 2016’ को घटनापूर्ण बताते हुए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि आपदा से निपटने के क्रम में राजनीति को अलग रखना चाहिए। रिजिजू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “दुनिया भर में कहीं भी आपदा से निपटने के क्रम में राजनीतिक मुद्दों को बाधा नहीं बनने देना चाहिए।”

पड़ोसी देश में आपदा की स्थिति में भारत द्वारा पाकिस्तान की मदद के सवाल पर मंत्री ने कहा कि जब कोई इस तरह की स्थिति से निपटता है तो उसमें राजनीति शामिल नहीं होती है।

उन्होंने कहा कि गत तीन नवम्बर से यहां शुरू हुए सम्मेलन में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व एक मंत्री ने नहीं, बल्कि एक सचिव ने किया।

मंत्री ने सम्मेलन को एक वैश्विक प्रयास बताते हुए कहा कि यह एशियाई देशों का एक संगठन है, लेकिन सदस्य देश अपनी विशेषज्ञता और संसाधन दुनिया के किसी भी देश के साथ साझा करने को तैयार हैं।

उन्होंने कहा कि सम्मेलन में नए बुनियादी ढांचों के लिए मानकों और नियमों को मजबूत और विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया।

रिजिजू ने कहा, “सम्मेलन में मानकों को लागू करने, निर्मित हो रहे नए बुनियादी ढांचों के जोखिमों के आकलन के लिए क्षमता निर्माण, जोखिम कम करने के लिए वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीय ज्ञान के इस्तेमाल और भविष्य में सामूहिक प्रयास जारी रखने के लिए तंत्र विकसित करने पर चर्चा की गई।”

सम्मेलन में आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए नए वैज्ञानिक और प्रौद्योगकीय ज्ञान एवं उपकरण के इस्तेमाल की रूपरेखा बनाने की आवश्यकता महसूस की गई और एशिया में ‘सेंडाई फ्रेमवर्क’ लागू करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने का अनुरोध किया गया।

मंत्री ने कहा कि आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए एशियाई मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 2016 क्षेत्र में सबसे बड़े सम्मेलनों में एक था, क्योंकि इसमें 51 देशों, संयुक्त राष्ट्र के नौ संगठनों और बड़ी संख्या में गैर सरकारी संगठनों ने भाग लिए।

About Dileep Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates