Science & Tech.

आकाशगंगा में रहस्यमयी रेडियो सिग्नल का पता चला

अंतरिक्ष-विज्ञानियों, सुदूर आकाशगंगा, एक रहस्यमयी रेडियो संकेत, कॉस्मिक रेडियो तरंगों का संक्षिप्त विस्फोटakashganga
अंतरिक्ष-विज्ञानियों, सुदूर आकाशगंगा, एक रहस्यमयी रेडियो संकेत, कॉस्मिक रेडियो तरंगों का संक्षिप्त विस्फोट
akashganga

वाशिंगटन| अंतरिक्ष-विज्ञानियों ने सुदूर आकाशगंगा में एक रहस्यमयी रेडियो संकेत का पता लगाया है, जो धरती से तीन अरब प्रकाशवर्ष की दूरी पर है। खुशी की बात यह कि इन अंतरिक्ष-विज्ञानियों में एक भारतवंशी भी शामिल हैं।

ये संकेत काफी दुर्लभ है और कॉस्मिक रेडियो तरंगों का संक्षिप्त विस्फोट है। इसका पता सदियों पहले से चल चुका था, लेकिन तब से इसने अंतरिक्ष-विज्ञानियों को हैरानी में डाल रखा है।

नई जानकारी से इन तेज रेडियो संकेत विस्फोट के बारे में पहले से चली आ रही कई धारणाएं गलत साबित हो गई हैं, जिनमें यह कहा जा रहा है कि इनका स्रोत हमारी अपनी आकाशगंगा या उसके आसपास ही है।

शोध प्रमुख कॉरनैल विश्वविद्यालय के शामी चटर्जी का कहना है, “हम हमें पता है कि यह विशेष विस्फोट का संकेत एक सुदूर आकाशगंगा से आ रहा है जो धरती से तीन अरब प्रकाशवर्ष से ज्यादा की दूरी पर स्थित है।”

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास के पूर्व छात्र रहे चटर्जी ने आगे बताया, “तेज रेडियो विस्फोट संकेत काफी ज्यादा ऊर्जा से भरे होते हैं, लेकिन इनका जीवनकाल काफी कम होता है (महज कुछ मिलीसेकेंड)। लेकिन इनका स्रोत 2007 में इनकी खोज के बाद से अज्ञात था।”

=>
=>
loading...