Tuesday , 17 January 2017

अच्छे कॅरियर और आकर्षक सैलरी के लिए करें यह चार कोर्स

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Share on LinkedIn
अच्छे कॅरियर और आकर्षक सैलरी, सेक्टर का ग्रोथ, कई प्रोफेशनल कोर्स, चार कोर्स

career opportunities

नई दिल्ली। जैसे ही आप बारहवीं पास करते हैं तो आपको सलाह मिलना शुरू हो जाता है। अनुभवी लोगों से अच्छी सलाह मिलना कोई गलत बात नहीं है। अच्छा कॅरियर बनाने के लिए अच्‍छा कोर्स करने के अलावा अन्‍य कई बातों पर ध्यान देना जरूरी है, मसलन सैलरी, उस सेक्टर का ग्रोथ है, जॉब सिक्योरिटी जैसी कई बातें।

इससे भी जरूरी बात है कि आपको उस काम में दिलचस्पी जरूर होनी चाहिए। 12वीं के बाद आप कई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। लेकिन हम आपके लिए चार ऐसे कोर्स चुनकर लाएं हैं जिन्हें करके आपको अच्छी सैलरी के साथ अच्छा ग्रोथ भी मिलेगा। आगे की स्लाइडों में पढ़ें इन कोर्स के बारे में :

चार्टेड अकाउंटेंट: चार्टेड अकाउंटेंट (सीए) बनने के लिए कॉमर्स स्टूडेंट को तीन लेवल से होकर गुजरना पड़ता है। इसके लिए सबसे पहले सीपीटी यानी कॉमन प्रोफेशिएंसी टेस्ट करना पड़ता है। इसके बाद आईपीसीसी और फिर फाइनल एग्जामिनेशन पास करनी होती है।

एक बार अगर आप सीए का एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको नौकरी करने पर अच्छी सैलरी ऑफर की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद सालाना 21 लाख का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

फैशन डिजाइनिंग: अगर आपमें क्रिएटिविटी कूट-कूट के भरी है तो आप फैशन डिजाइनर का कोर्स कर सकते हैं। शुरू में आप नौकरी कर सकते हैं लेकिन बाद में आप अपना बिजनेस भी कर सकते हैं।

दोनों में ही काफी कमाई है। फैशन डिजाइनिंग के लिए बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर इन एक्सेसरीज डिजाइनिंग, बैचलर इन लैदर डिजाइनिंग, फैशन कम्यूनिकेशन जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसमें सैलरी पैकेज सालाना चार लाख तक हो सकता है।

बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग: अगर रोमांच और घूमना फिरना पसंद है तो आप मर्चेंट नैवी में जा सकते हैं । इसके लिए बीएससी इन मैकेनिकल और मरीन इंजीनियरिंग करना होगा। मरीन इंजीनियर का कार्य पोत या जहाज की मरम्मत करना तथा उसकी देख-रेख करना होता है।

आजकल के आधुनिक जहाज नवीनतम तकनीक और उपकरणों का प्रयोग करते हैं। समुद्री इंजीनियर को इन नवीनतम उपकरणों को समझना होता है।एक जूनियर इंजीनियर को औसत 70,000 रुपये प्रतिमाह मिल सकते हैं। इसके बाद जितनी ज्यादा रैंक पर आप जाएंगे आपकी सैलरी बढ़ती जाएगी।

बीएससी और एमएससी इन कंप्यूटर साइंस: तकनीकी क्षेत्र का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी एक करियर के लिए अच्छा ऑप्शन है। इस सेक्टर में जॉब सिक्योरिटी काफी है। आईटी में सॉप्टवेयर इंजीनियर को 5-6 लाख सालाना का पैकेज तो 10-20 साल के अनुभवी लोगों को 22 लाख तक का सालाना पैकेज मिलता है।

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates